News-web

आसमान से बरस रही आग : इंसान तो इंसान यहां तो ट्रांफार्मर भी गर्मी से तप रहें, विभाग ने लगाए फंखे और कुलर, फिर भी नहीं हो रहें ठंडे

इस बार तापमान में इतनी बढ़ोतरी हो रही है कि इंसान तो इंसान यहां तो मशीनें भी तप रही हैं। लगातार बढ़ती गर्मी के तेवर देख बिजली देने वाले ट्रांसफार्मर भी तप रहें हैं। जिनको विद्युत विभाग द्वारा कूलर व पंखे लगाकर ठंडा किया जा रहा है। इसके बावजूद भी ट्रांसफार्मर के तापमान में सिर्फ 2 डिग्री सेल्सियस की कमी आ रही है।

बता दें कि बढ़ती गर्मी के बीच ट्रांसफार्मर में अधिक लोड आ रहा है । जिसको देखते हुए विद्युत विभाग ने बिजली घर में लगे 12. 5 एमवीए के 2 ट्रांसफार्मरों लिए कूलर और पंखे लगाए गए हैं। इसके चलते कुछ राहत मिल रही है और ट्रांसफार्मरों के तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक की कमी आ रही है।बिजली विभाग ग्रामीण विद्युत वितरण खंड के ईई डीडी पांगती ने बताया कि बढ़ते तापमान के चलते ट्रांसफार्मरों को ठंडा रखने के लिए कूलर व पंखे की व्यवस्था की गई है, जिससे ट्रांसफार्मर में पड़ा ऑयल ठंडा रहे और ट्रांसफार्मर के तापमान में भी कमी बनी रहे गर्मी अधिक होने के कारण लोग घरों में कूलर, पंखे और एसी का इस्तेमाल अधिक कर रहे हैं। जिसका सीधा असर ट्रांसफार्मर पर दिखाई देता है।