कृषि बिल के विरोध में ट्रैक्टर व मोटर साइकिल लेकर सड़को पर उतरे किसान

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

farmer unions protected in ramnagar

Screenshot-5

रामनगर – केंद्र सरकार द्वारा पारित किए गए कृषि विधेयक बिल के विरोध में भारतीय किसान संघ के बैनर तले किसानों ने ट्रैक्टर ट्राली व बाइकों में सवार होकर केंद्र सरकार के इस बिल का जमकर विरोध करते हुए एसडीएम विजय नाथ शुक्ल के माध्यम से एक ज्ञापन देश के राष्ट्रपति को भेजा।

holy-ange-school

शुक्रवार को भारतीय किसान संघ के अध्यक्ष दीवान कटारिया के नेतृत्व में एकत्रित किसानों ने ग्राम पीरुमदारा से ट्रैक्टर ट्राली व बाइको में सवार होकर केंद्र सरकार द्वारा पारित कृषि विधेयक बिल का जमकर विरोध करते हुए जुलूस निकालते हुए प्रदर्शन किया। ग्रामीण क्षेत्रों से घूमता यह जुलूस तहसील प्रांगण में पहुंचा जहां किसानों ने केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन कर ज्ञापन भेजते हुए कहा कि वर्तमान संसद सत्र में जो तीन कृषि अध्यादेश केंद्र सरकार ने पास किये है वह पूरी तरह किसान विरोधी हैं जिसके विरोध में आज देश के किसान सड़कों पर है।

ezgif-1-436a9efdef

उन्होंने कहा कि अध्यादेश के अनुसार किसान को उत्पाद किसी भी प्रदेश में बेचने की आजादी की बात कही है भारत का 85% किसान मात्र अधिकतम 2 हेक्टेयर जमीन का मालिक है नाही उसके पास पर्याप्त मात्रा में उत्पाद है और ना ही साधन है दूसरे प्रदेश में जाकर खरीददार ढूंढना और अपना माल बेचना उन किसानों के लिए संभव नहीं है उन्होंने कहा कि कृषि उत्पादों के भंडारण की सीमा समाप्त होने से भी किसान को कोई लाभ नहीं होने वाला है बड़ी कंपनी बड़ा भंडारण करेंगी बाद में महंगी दरों पर बेचेगी।

कहा कि किसानों को केवल एक सूरत में लाभ हो सकता है कि एक बिल और पास किया जाए जिसमें एमएसपी जारी रखने और किसानों का उत्पाद एमएसपी से कम रेट पर कोई भी खरीददार उपज ना खरीद सके अगर कोई ऐसा करता है तो उसके लिए उपयुक्त दंड का प्रावधान हो जिससे कि किसान का शोषण ना हो। कहा कि उनकी 6 सूत्रीय मांगों को ध्यान में रखते हुए उक्त अध्यादेश को मंजूरी उक्त बिंदुओं को संशोधन के बाद ही दी जाए। इस दौरान कुलवंत सिंह, नरेश कालिया ,कृपाल सिंह ,सुरेश कटारिया, ललित उप्रेती, महेश जोशी, भारत सिंह, केसर राना सहित कई लोग मौजूद रहे।

Joinsub_watsapp