shishu-mandir

कोरोना वायरस (Corona virus) को लेकर सोशल मीडिया में झूठी अपवाह फैलाई तो होगी कार्रवाई, पढ़े पूरी खबर

UTTRA NEWS DESK
4 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा, 13 मार्च 2020
मुख्य सचिव उत्पल कुमार ने कोरोना वायरस (Corona virus) से निपटने हेतु राज्य एवं जनपद स्तर पर की गयी तैयारियों के सम्बन्ध में आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये.

saraswati-bal-vidya-niketan

उन्होंने जिलाधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि कोरोना वायरस (Corona virus) के सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की अफवाहों को रोकने हेतु लगातार मुख्य चिकित्साधिकारियों के द्वारा जिला सूचना कार्यालय के माध्यम से सूचना का आदान प्रदान तेजी से किया जाए ताकि सैनेटाईजर एवं मास्क आदि की ओवर रेटिंग एवं कालाबाजारी न होने पाए, इसके लिए भी व्यवस्थाएं बनायी जाएं। कालाबाजारी एवं ओवर रेटिंग को रोकने हेतु कड़े कदम उठाए जाएं। साथ ही वरिष्ठ पुलिस अधिक्षकों को सोशल मीडिया में कोरोन वायरस (Corona virus) को लेकर अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए.

मुख्य सचिव ने कोरोना वायरस (Corona virus) से निपटने हेतु सभी आवश्यक कदम उठाने के साथ ही अपने जनपदों में आइसोलेशन वार्ड की स्थापना, प्रशिक्षित चिकित्सकों एवं पैरामेडिक स्टाफ सहित आवश्यक दवाईयों की व्यवस्था करने निर्देश दिए। उन्होंने संदिग्ध मरीजों के स्थानांतरण हेतु विशेष एम्बुलेंस और प्रशिक्षित स्टाफ की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस (Corona virus) से बचाव हेतु समय-समय पर जारी एडवायजरी का प्रचार-प्रसार किया जाए। मुख्य सचिव ने कोरोना वायरस (Corona virus) से निपटने हेतु सभी विभागाध्यक्षों को आपस में समन्वय बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि कोरोना वायरस (Corona virus) के प्रभावी रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु संदिग्ध रोगी या किसी भी प्रकार की असामान्य स्थिति की सूचना मिलने पर राज्य एवं जनपद स्तर पर रेपिड रिस्पान्स टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही की जाए।

उन्होंने जिलाधिकारियों को सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश देते हुए कहा कि यदि किसी भी प्रकार की समस्या होने पर यथाशीघ्र शासन को अवगत कराया जाए, ताकि समय पर आवश्यक व्यवस्थाएं बनायी जा सकें।

पुलिस महानिदेशक अनिल कुमार रतूड़ी ने भी समस्त पुलिस अधिकारियों को इस दौरान शान्ति एवं कानून व्यवस्था के साथ-साथ अफवाह फैलाने वालो पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने समस्त जनपदों के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को सोशल मीडिया को नियमित मानिटरिंग करने व झूठी अफवाह फैलाने वालो पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण नितेश झा ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से कोरोना वायरस (Corona virus) के प्रभावी रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु प्रदेशभर में चलाए जा रहे कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इंडो-नेपाल बॉर्डर एवं एयरपोर्ट्स पर लगातार स्क्रीनिंग एवं मॉनिटरिंग की जा रही है। उन्होंने कहा कि इससे सम्बन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी देने अथवा लेने हेतु इन्टीग्रेटेड हेल्पलाईन नम्बर 104 पर सम्पर्क किया जा सकता है। राज्य के समस्त जनपदों में कोरोना वायरस (Corona virus) संक्रमण से बचाव व रोकथाम हेतु संचालित गतिविधियों के संचालन एवं अनुश्रवण हेतु जिला अधिकारियों को नोडल ऑफिसर नामित किया गया है।

इस अवसर पर एसएसपी पीएन मीणा, प्रभारी जिलाधिकारी मनुज गोयल, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सविता हृयांकी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. योगेश पुरोहित, डॉ. आरसी पंत, डॉ. एचसी गड़कोटी, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद थे।