News-web

लोकसभा चुनाव के नतीजों को लेकर एक्सपर्ट रवि श्रीवास्तव ने किया चौंकाने वाला दावा,बीजेपी को मिल सकती है इतनी सीटे

Updated on:

Expert Ravi Srivastava made a shocking claim regarding the results of Lok Sabha elections, BJP can get so many seats.

2024 लोकसभा चुनाव अब अपने अंतिम चरण में है। अब 7वें चरण का मतदान बाकी रह गया है,अगले महीने 1 जून को आखिरी फेज की वोटिंग होगी और इसके तीन दिन बाद 4 जून को नतीजे आ जाएंगे। 4 जून को साफ हो जाएगा कि केंद्र में किसकी सरकार बनने जा रही है।


अंतिम चरण की पोलिंग से पहले एक एक्सपर्ट ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) को लेकर चौंकाने वाले दावे किए हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि बीजेपी के खाते में इस बार 250 सीटें भी नहीं आ पाएंगी। न्यूज एक्स के अनुसार एक्सपर्ट रवि श्रीवास्तव ने बीजेपी को लेकर कहा है कि इस बार उसके खाते में सिर्फ 240 सीटें ही आएंगी, जबकि दो राज्यों में पार्टी का सूपड़ा साफ हो जाएगा, एक्सपर्ट ने एनडीए गठबंधन के लिए 30 सीटों का अनुमान लगाया है, उनका कहना है कि बीजेपी और एनडीए के खाते में कुल 270 सीटें आती दिख रही हैं।


एक्सपर्ट रवि श्रीवास्तव ने कांग्रेस और विपक्षी गठबंधन INDIA के लिए 259 सीटों का अनुमान जताया है. उनका कहना है कि अकेले कांग्रेस के पास ही 129 सीटें जाएंगी, जबकि अलायंस के खाते में 130 सीटें जाती दिख रही हैं। इस तरह विपक्ष के पास 259 सीटों का आंकड़ा होगा। 543 में से 23 सीटें अन्य दलों के पास जाएंगी. रवि श्रीवास्तव ने दक्षिण भारत, दिल्ली और बिहार में INDIA गठबंधन के लिए एनडीए से ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान जताया है।


दो राज्यों में बीजेपी को नहीं मिलेगी एक भी सीट?
एक्सपर्ट का अनुमान है कि इस बार बीजेपी का दो राज्यों में सूपड़ा साफ हो जाएगा। दिल्ली की सात सीटों में से एक पर भी जीत नहीं मिलेगी,जबकि दक्षिण भारत की तमिलनाडु सीट पर भी बीजेपी के खाते में कोई सीट नहीं आने वाली, रवि श्रीवास्तव के अनुसार दिल्ली की सभी सीटें INDIA गठबंधन के पास जाएंगी।इसमें से कांग्रेस को तीन और आम आदमी पार्टी (AAP) को चारों सीटों पर जीत मिलने की उम्मीद है। तमिलनाडु की 39 सीटों में से 17 द्रविड मुनेत्र काषगम को जाने का अनुमान है,जबकि कांग्रेस को 7 और INDIA गठबंधन को 14 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है।

रवि श्रीवास्तव के अनुसार दक्षिण भारत के एक और राज्य कर्नाटक में भी कांग्रेस बीजेपी से आगे रहेगी. 28 में से 6 सीट बीजेपी और एक सीट जनता दल (सेक्यूलर) के पास जाएगी, वहीं, कांग्रेस के पास 21 जाती दिख रही हैं, कर्नाटक में अभी कांग्रेस सत्ता में है।


यूपी,राजस्थान,एमपी,राजस्थान और गुजरात में बीजेपी को बढ़त?
एक्सपर्ट रवि श्रीवास्तव के अनुसार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और उत्तर प्रदेश में भाजपा को नुकसान होता दिख रहा हैै हालांकि बीजेपी की सीटों का आंकड़ा कांग्रेस से ज्यादा रहने की उम्मीद है। जहां मध्य प्रदेश में 29 में से 17, राजस्थान में 25 में से 17, गुजरात में 26 सीटों में से 18 सीट और उत्तर प्रदेश की 80 में से 54 सीटों पर भाजपा जीत सकती है। एक्सपर्ट का यह भी कहना है कि यूपी में पिछली बार के मुकाबले बीजेपी की सीटें कम हो सकती हैं, वहीं, एनडीए के पास 32 सीटें जा सकती हैं।मध्य प्रदेश में कांग्रेस को 10, राजस्थान में 8, गुजरात में 7 और उत्तर प्रदेश में 10 सीटों पर जीत मिल सकती है जबकि यूपी में 14 सीटें समाजवादी पार्टी जीत सकती है। एक्सपर्ट के अनुसार यूपी में INDIA गठबंधन को 24 सीटें मिल सकती है।


बिहार, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में ऐसा रह सकता है बीजेपी का हाल?
एक्सपर्ट रवि श्रीवास्तव ने बिहार को लेकर अनुमान लगाया है। जिसके अनुसार बिहार में 40 सीट में से बीजेपी और जेडीयू मिलकर 14 सीटें जीत सकते हैं, जिनमें से 8 बीजेपी और 6 जेडीयू को जाती दिख रही हैं। एक्सपर्ट के अनुसार सबसे ज्यादा सीटें राष्ट्रीय जनता दल (RJD) को मिलने का अनुमान है, आजेडी के खाते में 16 सीटें जा सकती हैं. वहीं, कांग्रेस 6 सीटें जीत सकती है और 4 अन्यों के खाते में जाती दिख रही हैं। बिहार में कुल 40 लोकसभा सीटें हैं। बिहार की 40 में से 22 सीटें INDIA गठबंधन के खाते में जाने का अनुमान जताया जा रहा है।


बंगाल जहां पर लोकसभा की 42 सीट है। पश्चिम बंगाल को लेकर एक्सपर्ट रवि श्रीवास्तव ने कहा है कि यहां बीजेपी दूसरे नंबर की पार्टी रहेगी। यहां 28 सीटें ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस के पास जा सकती हैं, जबकि बीजेपी के खाते में 13 सीट आने का अनुमान है। कांग्रेस को सिर्फ एक ही सीट पर जीत मिलने का अनुमान है। रवि श्रीवास्तव ने कहा कि महाराष्ट्र में एनडीए को झटका लग सकता है क्योंकि यहां बीजेपी, एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजित पवार की नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी को कुल 48 सीटों में से सिर्फ 12 पर ही जीत मिलने की उम्मीद है। वहीं, महाविकास अघाड़ी (MVA) के पास 36 सीटें जा सकती हैं। एक्सपर्ट ने कहा कि 16 सीटें उद्धव ठाकरे की शिवसेना, 6 शरद पवार की एनसीपी और 14 सीटें कांग्रेस के पास जा सकती हैं। वहीं, बीजेपी को 8, एकनाथ शिंदे की सेना को 2 और अजित पवार की एनसीपी को भी सिर्फ दो सीटों पर ही जीत मिलती दिख रही है।