shishu-mandir

Post Office की शानदार स्कीम, एक बार करें निवेश, पूरी जिंदगी प्रतिमाह मिलेंगे 4000 रुपए

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read
Screenshot-5

अगर आप भी कहीं invest करने का मन बना रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है। क्योंकि Post office की इस scheme से आपकी सारी टेंशन हो जाएगी खत्म। सिर्फ एक बार के निवेश में आप पूरी जिंदगी प्रतिमाह एक निश्चित धनराशि का लाभ ले सकते हैं।

new-modern
gyan-vigyan

आपको बता दें कि Post office की कोई भी scheme पूरी तरह जोखिम रहित होती है। Post office की saving scheme की खास बात ये है कि इसमें उम्र की कोई समय-सीमा नहीं है। सिर्फ 10 साल की उम्र से ही saving scheme का खाता खुलवाया जा सकता है। यदि आप भी post office की scheme से जुड़ना चाहते हैं ज्यदा जानकारी कार्यालय से जुटा सकते हैं।

दरअसल, Post Office Monthly Income Scheme के कई अन्य benefits भी हैं। जैसे इस स्कीम में यदि आपने निवेश किया है तो बैंक आपको इसके आधार पर लोन भी दे सकता है। साथ ही स्कीम से जु़ड़ने के बाद आपको बच्चों की फीस देने की टेंशन खत्म हो जाएगी। क्योंकि जो मंथली ब्याज मिलेगा उससे आप आराम से बच्चों की फीस भरते रहेंगे। साथ ही आपका मूल धन हमेशा जिंदा रहता है। यदि आप income को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको एमुश्त जमा होने वाला निवेश बढ़ाना पड़ेगा। जितना ज्यादा आपका निवेश होगा, मंथली ब्याज उतना ही ज्यादा आपके खाते में credit होता रहेगा।

यहां समझिए पूरी गणित

अगर आपके बच्चे की उम्र 10 साल है। साथ ही आपने उसके नाम से post office की saving scheme में खाता खुलवाया है। एक अनुमान के मुताबिक अगर आप one time 2 लाख रुपए का invest करते हैं तो आपका interest 6.6 % की वर्तमान दर से 1100 रुपये बनेगा। 5 साल में ये इंट्रेस्ट कुल 66 हजार रुपये बनेंगे। इस तरह छोटे बच्चे के लिए आपको प्रतिमाह 1100 रुपए मिलेंगे। साथ ही यदि जितना आप निवेश बढ़ा देंगे, उतनी ही प्रतिमाह मिलने वाली रकम में में इजाफा हो जाएगा। 4 लाख का one time invest करने पर आपको 2500 रुपए प्रतिमाह मिलना शुरू हो जाएगा।