उत्तरा न्यूज
अभी अभी

श्रीनगर से लेकर जम्मू तक योग कर स्वस्थ रहने की ली सभी ने शपथ

उत्तरा न्यूज की खबरें अब whatsapp पर, इस लिंक को क्लिक करें और रहें खबरों से अपडेट बिना किसी शुल्क के
Join Now

जम्मू । अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जम्मू से लेकर श्रीनगर तक लोगों ने योग कर मन और तन दोनों से स्वस्थ रहने की शपथ ली। हर जिले में योग पर कार्यक्रम हुए। युवा सेवा एवं खेल विभाग ने जम्मू में खेल गांव नगरोटा में कार्यक्रम आयोजित किया। इसमें उपराज्यपाल के सलाहकार फारूक खान मुख्य अतिथि थे। युवा सेवा एवं ख्सोल विभाग के महानिदेशक डा. सलीम-उर-रहमान भी मौजूद थे। इस मौके पर खान ने कहा कि भारत को विश्व भर में योग गुरू के तौरन पर पहचाना जाता है। आज का दिन पूरे भारत के लिए गौरवशाली है। उन्होंने लोगों से सिर्फ योग दिन ही नहीं बल्कि पूरे साल इसे अपनी जीवनशैली का भाग बनाने को कहा।

nitin communication

जिला युवा अधिकारी सुखदेव राज शर्मा सहित कई अधिकारी व युवा इस मौके पर मौजूद थे।वहीं जम्मू और कश्मीर स्पोट्र्स काउंसिल ने हरि निवास जम्मू में कार्यक्रम आयोजित किया। मंडलायुक्त जम्मू डा. राघव लंगर इसमें मुख्य अतिथि थे।इसमें योग विशेषज्ञा की देखरेख में प्रतिभागियों ने योग आसन, प्राणायाम किया। इस दौरान कोविड प्रोटोकाल का पूरा ध्यान रखा गया था। मंडलायुक्त ने कहा कि योग करने से हर कोई मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ्स रहता है।

इस मौके पर युवाओं व अन्य में इंडियन सिस्टम आफ मेडिसीन विभाग ने इम्यूनिटी बढ़ाने वाली दवाइयां भी बांटी। एडिशनल डिप्टी कमिश्नर जम्मू सतीश शर्मा, डिवीजनल स्पोटस अधिकारी अशोक सिंह, जफर इकबाल, डा. संदीप भगत भी मौजूद थे।वहीं इंडियन सिस्टम आफ मेडिसिन विभाग के डायरेक्टर डा. मोहन सिंह ने युनानी अस्पताल शेलटेंग में योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया। अस्पताल के स्टाफ सदस्यों को योग आसन के अलावा लेक्चर भी दिए गए। विभाग ने अपने अधिकांश कार्यक्रम वर्चुअल मोड से किए। योग विशेषज्ञों ने कहा कि योग स्वस्थ रहने का सबसे बेहतरीन तरीका है। उन्होंने योग से कोविड 19 से बचाव के बारे में भी बताया।

जीवनशैली से जुड़े कई बीमारियां नियमित योग करने से दूर होती हैं। डायरेक्टर डा. मोहन सिंह ने कहा कि आयुर्वेद विभाग की यह जिम्मेदाारी बनती है कि वह योग को लोगों के बीच लेकर जाए। उन्होंने कहा कि सप्ताह भरी चली गतिविधियों के विजेताओं को ई-प्रमाणपत्र और पुरस्कार दिए जाएंगे। डिप्टी डायरेक्टर डा. सैयद हैदर शाह, डा. सुज्जाद हुसैन शूजा, डा. मुश्ताक अहमद पर्रे भी मौजूद थे। श्रीनगर के टीआरसी में आयोजित कार्यक्रम में मेयर जुनैद मट्टू मुख्य अतिथि थे।डा. रेहाना, डा. अासिफ ने लोगों को योग आसान सिखाए। अनतंनाग, पुलवामा, कुपवाड़ा,शोपियां, कुलगाम, बांडीपोरा, बारामुला, गांदरबल और बडगाम में भी योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किए।

कुडो खिलाड़ियों ने भी योग किया

जम्मू जिला कुडो एसोसिएशन के बैनर तले रिहाड़ी कॉलोनी स्थित कोटली भवन में कुडो सहित अन्य खेलों से जुड़े खिलाड़ियों ने योग के विभिन्न आसन किए। जम्मू जिला कुडो एसोसिएशन की महासचिव रश्मि गुप्ता ने बताया कि योग से ही निरोग रह सकते हैं। उन्होंने कहा कि हर उम्र के लोगों सहित हरेक खेल से जुड़े खिलाड़ियों को योग करना चाहिए। इससे शरीर लचीला बनता है और एकाग्रता होने से प्रदर्शन में भी सुधार होता है।

Related posts

Almora:: कनेली बिसरा की क्षतिग्रस्त पेयजल लाइनों (damaged drinking water line)की मरम्मत की मांग

Newsdesk Uttranews

ब्रेकिंग न्यूज: गुलदार ने महिला को बनाया निवाला, तीन दिन में दो लोगों को उतारा मौत के घाट, ग्रामीणों में दहशत

Newsdesk Uttranews

चंपावत जिले में भारी बर्फबारी से लोगों के चेहरे खिले

Newsdesk Uttranews