Almora- कोविड कर्फ्यू के दौरान ग्रामीणों को घरों में रोजगार (employment) उपलब्ध करा रही है विकास आजीविका

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

अल्मोड़ा, 21 मई 2021- सहकारिता के सिद्धांतों पर काम करने वाली विकास आजीविका स्वायत्त सहकारिता ग्रामीण लोगों को घरों में ही रोजगार (employment) उपलब्ध करा रही है। अस्थाई तौर पर ही सही लोगों को यह रोजगार काफी राहत देने का काम कर रहा है।

new-modern

कोरोना महामारी के चलते एक ओर जहां लोग महामारी से जंग लड़ रहे हैं। वहीं कई लोगों के सामने बेरोजगारी के चलते रोजी-रोटी की समस्या उत्पन्न हो गई है।

https://youtu.be/iV4n-gWCFZs

ऐसे समय में हवालबाग में एकीकृत आजीविका सहयोग परियोजना द्वारा संचालित विकास आजीविका स्वायत्त सहकारिता द्वारा हवालबाग में हिलांस फल प्रसंस्करण यूनिट में अचार हेतु 14 कुन्तल लहसुन की खरीद कर लोगों को छिलाई हेतु 25 रुपए प्रति किलो के हिसाब से घरों में काम दे कर रोजगार (employment) देने का कार्य किया जा रहा है।

employment

जिससे लोगों को कुछ राहत मिल पा रही है। वहीं कई लोगों का कहना है कि वो आज तक रेस्टोरेंट चला के व मजदूरी आदि कार्य करके रोजी-रोटी कमाते थे।

अजब-गजब: कोरोना रोकथाम के लिए यहां बनाया गया ‘कोरोना देवी’ (Corona devi) का मंदिर

लेकिन जब से ये महामारी आती है। तब से रोजगार की समस्या उत्पन्न हो गयी है। ऐसे समय में हवालबाग में स्थापित फल प्रसंस्करण यूनिट द्वारा हमें रोजगार देकर काफी राहत दी है। जिससे हम दुकान का किराया, बच्चों की स्कूल फीस, घर की आवश्यक वस्तुओं में व्यय कर सकते हैं। जिसके लिए उनके द्वारा परियोजना व सहकारिता का धन्यवाद भी किया गया।

मध्य पूर्व (Middle East) में हमास और इजराइल के बीच युद्ध विराम लागू

समन्वयक दिनेश पंत ने कहा कि फिलहाल आचार के लिए 14 कुंतल लहसुन मंगवाया गया है जिसे 25 रुपए प्रति किलो की दर से साफ करने के लिए ग्रामीणों को दिया गया है। इससे जरूरतमंदों को तात्कालिक रोजगार (employment) घर में ही मिल रहा है।

उत्तरा न्यूज के youtube चैनल को यहां सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos