shishu-mandir

Bageshwar- मतगणना कार्मिको का प्रथम प्रशिक्षण संपन्न

editor1
4 Min Read

बागेश्वर। 06 मार्च 2022- विधानसभा चुनाव के तहत जिले में मतगणना की तैयारियां तेज हो गई है। रविवार को विकास भवन सभागार में मतगणना कार्मिको का प्रथम प्रशिक्षण संपन्न हुआ। कार्मिको को व्यवहारिक और सैद्धान्तिक टेबलवार प्रशिक्षण दिया गया, जिससे मतगणना के समय किसी भी तरह की कोई कठिनाई न हो।

new-modern
gyan-vigyan

प्रशिक्षण में माईक्रोआब्जर्वर, मतगणना सुपरवाईजर, मतगणना सहायक सहित कुल 325 मतगणना कार्मिको ने हिस्सा लिया। मतगणना कक्ष में मोबाईल फोन पूर्णतः प्रतिबंधित होंगे। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डीडी पंत ने कहा कि मतगणना निर्वाचन का महत्वपूर्ण चरण है, इसमें छोटी सी भी गलती होने पर पूरा परिणाम व निर्वाचन प्रक्रिया प्रभावित हो जाती है, इसलिए विषेश सावधानी व पारदर्शिता के साथ मतगणना कार्य को संपन्न किया जाए।

saraswati-bal-vidya-niketan

कहा कि मतगणना कार्मिकों के कंधों पर अहम जिम्मेदारी है, जिसका कुशलतापूर्वक निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि मास्टर ट्रेनरों ने जो प्रशिक्षण मतगणना के लिए दिया है, उसे सही से समझ लें और उसका ध्यान रखें। मतगणना को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण व तटस्थ होकर संपन्न कराना है, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन का पूर्णतया अनुपालन करते हुए मतगणना को सकुशल संपन्न कराएं। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा दिषा-निर्देशों का कडाई से पालन कर किसी भी संशय की स्थिति में संबंधित आरओ एव एआरओ से जानकारी लें।

नोडल अधिकारी प्रशिक्षण/परियोजना निदेशक संजय सिंह ने कहा कि मतगणना का कार्य 10 मार्च को सुबह 08.00 बजे से शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दोनो विधानसभाओं में ईवीएम से मतगणना हेतु 14-14 टेबल, पोस्टल बैलेट के लिए विधानसभा बागेश्वर व कपकोट में 07-07 तथा ईटीपीबीएस के लिए विधासनभा बागेश्वर में 09 तथा कपकोट में 08 टेबलें लगायी गयी है। उन्होंने बताया कि ईवीएम की मतगणना के लिए प्रत्येक टेबल में 03, पोस्टल बैलेट हेतु 05 तथा ईटीपीबीएस के लिए प्रत्येक टेबल में 02 कार्मिक लगायें गये है।

उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर बिना अनुमति पत्र के किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जायेंगा। प्रशिक्षण के दौरान मतगणना के लिए की जाने वाली तैयारियों, कानूनी प्रावधान, मतगणना एवं मतगणना के बाद के प्रावधानों के विशय में विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि मतगणना कार्मिकों का दूसरा प्रशिक्षण 09 मार्च को आयोजित होगा। उन्होने बताया कि मतगणना के दौरान मौजूद प्रत्याशियों के अभिकर्ताओं को ईवीएम की सील, टैंग नंबर के साथ ही मतगणना डिसप्ले अनिवार्य रूप से दिखाया जाय तथा प्रपत्र 17सी द्वितीय पर उनके हस्ताक्षर भी अनिवार्य रूप से करायें जाए।

प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स ने सभी कार्मिकों को मतगणना का विधिवत प्रशिक्षण दिया। उन्होंने मतगणना की सभी बारीकियों को रेखांकित करके कार्मिकों को प्रशिक्षित किया। प्रषिक्षण में ईवीएम के साथ ही पोस्टल एवं ईटीपीबीएस बैलेट की गणना का प्रशिक्षण एवं हैंडआंन भी कराया गया।
इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी संगीता आर्या, रिटर्निंग आफिसर बागेश्वर हरगिरि, कपकोट पारितोष वर्मा, मास्टर ट्रेनर दीप जोशी, केवलानन्द काण्डपाल, डॉ0 राजीव जोशी, तहसीलदार बागेश्वर दीपिका आर्या, कपकोट पूजा शर्मा, गरूड तितिक्षा जोशी सहित मतगणना कार्मिक मौजूद रहें।