shishu-mandir

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय बोले- निजी पब्लिशर की किताबें खरीदने का दबाव बनाने वाले स्कूलों पर होगी कार्रवाई

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

73c7af636ff4f75504b11e37a93feb3e
देहरादून। उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने अभिभावकों व छात्रों को निजी पब्लिशर की किताबें खरीदने का दबाव बनाने वाले स्कूलों को कड़ी चेतावनी दी है। मंत्री ने कहा कि अगर किसी भी स्कूल की इस तरह की शिकायत आई तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

new-modern
gyan-vigyan

बीते रविवार को ननूरखेड़ा स्थित राजीव गांधी नवोदय विद्यालय में वर्चुअल क्लास के माध्यम से सभी जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी और अटल उत्कृष्ट विद्यालयों के प्रधानाचार्यों से संवाद के दौरान यह बात कही। 
 

शिक्षा मंत्री ने अभिभावकों व छात्र-छात्राओं से निजी पब्लिशर की किताबें खरीदने का दबाव बनाये जाने वाले स्कूल की शिकायत विभाग व सरकार से करने को कहा है। उन्होंने कहा कि शिकायत को गंभीरता से लेकर संबंधित स्कूल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 
 

इस दौरान शिक्षा मंत्री ने शिक्षा विभाग के जिला स्तर के अधिकारियों को अटल उत्कृष्ट विद्यालयों के फीडर विद्यालयों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश भी दिए। कहा कि ऐसा नहीं करने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई होगी।

मीडिया से बातचीत के दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में पहली से पांचवीं तक के स्कूल खोलने पर सरकार विचार नहीं कर रही। इसके लिए केंद्र सरकार की गाइडलाइन का इंतजार किया जाएगा।

वर्चुअल संवाद में शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी, प्राथमिक शिक्षा निदेशक रामकृष्ण उनियाल, अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण निदेशक आरके कुंवर, अपर निदेशक शिक्षा महानिदेशालय वंदना गर्ब्याल, अपर राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा अभियान डॉ. मुकुल कुमार सती मौजूद थे।