shishu-mandir

बिना फिजिकल एक्टिविटी के 2 से ज्यादा अंडे खाना हो सकता है खतरनाक,क्या कहते है एक्सपर्ट

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

एक दिन में कितने अंडे खाना चाहिए?

new-modern
gyan-vigyan


अक्सर एक सवाल हमारे जेहन में आता है कि ​एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए। अंडों की संख्या आपकी उम्र, लिंग, व्यक्तित्व और जीवनशैली पर निर्भर करती है।

saraswati-bal-vidya-niketan

रोज कुछ किलोमीटर चलने के बाद भी बुजुर्गों की पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। तो जिम जाने वाला युवा अपनी कैलोरी तेजी से बर्न कर सकता है। अपने डॉक्टर से पूछें कि आपको प्रति दिन कितने अंडे खाने चाहिए।


एक व्यक्ति को एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए, यह उसकी शारीरिक गतिविधियों पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, एक एथलीट के आहार में एक सामान्य व्यक्ति की तुलना में अधिक अंडे हो सकते हैं।

एक एथलीट या एक खिलाड़ी की जीवनशैली एक सामान्य व्यक्ति की तरह नहीं होती है। वे प्रतिदिन सभी शारीरिक गतिविधि करते हैं, जैसे दौड़ना, व्यायाम करना, मांसपेशियों का व्यायाम करना। जिससे शरीर के सभी अंग फिट रहते हैं। हालांकि, एक सामान्य व्यक्ति प्रतिदिन एक से दो अंडे खा सकता है। एक बार में चार से पांच अंडे खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है।


एक अंडे में 187 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है और हमारे शरीर को प्रतिदिन केवल 300 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है। ऐसे में जब आप एक दिन में दो अंडे खाते हैं, तो आपके शरीर में पहले से ही जरूरत से ज्यादा कोलेस्ट्रॉल हो जाता है। अगर आप ज्यादा अंडे खाते हैं तो कोलेस्ट्रॉल लेवल बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा और आपकी सेहत खराब हो जाएगी।