उत्तरा न्यूज
अभी अभी

सर्दियां आते ही बढ़ी अंडो की डिमांड,पोषक तत्वो का खजाना है अंडा

Demand for eggs increased as soon as winter comes, egg is a treasure of nutrients

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

सर्दियां आते ही लोग ठंड से राहत पाने के लिए आमलेट या अंडा भी खाते हैं, जो अंडे आप खाते हैं वो नकली भी हो सकते हैं. बाजार में दो तरह के अंडे मिलते हैं ब्राउन और व्हाइट जिसे हम देसी और पोल्ट्री फार्म अंडे कहते हैं। आज हम जानेंगे कि कौन से अंडे खाने चाहिए, घरेलू या मुर्गे। दूसरा, हम यह भी जानेंगे कि प्रतिदिन कितने अंडे खाने चाहिए।


न्यूट्रीशनिस्ट बताते हैं कि मुर्गी के अंडों की तुलना में देशी अंडे कम ही मिलते हैं। घरेलू अंडे भूरे रंग के होते हैं जबकि पोल्ट्री फार्म के अंडे सफेद होते हैं। पोषक तत्वों की बात करें तो दोनों प्रकार के अंडों में कोई खास अंतर नहीं है।

दोनों में समान पोषक तत्व होते हैं। आकार में छोटे या बड़े अंडों की बात करें तो पोषण की मात्रा में थोड़ा अंतर होता है। एक बड़ा अंडा 90 कैलोरी और 8 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है, जबकि एक मध्यम आकार का अंडा 60 कैलोरी और 6 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है।


एक और बात यह है कि अंडे में प्रोटीन, विटामिन, फोलिक एसिड, कैल्शियम या अन्य पोषक तत्वों की मात्रा इस बात पर निर्भर करती है कि मुर्गियों को क्या खिलाया जाता है। कई बार पोल्ट्री फार्म में मुर्गियों को कृत्रिम हार्मोन और दवाएं दी जाती हैं।

इसका असर अंडों पर पड़ता है। इसलिए ऐसा माना जाता है कि पोल्ट्री फार्म के अंडों की तुलना में देशी अंडे खाना अधिक सुरक्षित है।
एक शोध के अनुसार देशी अंडों में विटामिन डी की मात्रा अधिक होती है।


देसी मुर्गियां खुले में घूमने के कारण उनके अंडों में विटामिन डी की मात्रा अधिक होती है। पोल्ट्री फार्म में मुर्गियों को पिंजरों में रखा जाता है, जहां उन्हें पर्याप्त धूप नहीं मिल पाती इसलिए विटामिन डी के लिए जंगली अंडे खाए जा सकते हैं।
अंडे में पोषक तत्व कहाँ पाए जाते हैं?


अंडे प्रोटीन, नियासिन (विटामिन बी3), राइबोफ्लेविन (विटामिन बी2), क्लोरीन, सोडियम, पोटेशियम, जिंक और सल्फर से भरपूर होते हैं। तो अंडे की जर्दी में विटामिन ए, विटामिन डी और विटामिन ई होता है। जिसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी12, फोलिक एसिड, कोलीन, ल्यूटिन, आयरन, कैल्शियम, कॉपर और फॉस्फोरस पाया जाता है।

Related posts

1975 में हॉलीवुड कॉमेडियन बिल कॉस्बी ने 16 वर्षीय जूडी हुथ का किया था यौन शोषण

Newsdesk Uttranews

नहीं रहे फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह(Flying Sikh Milkha Singh) , देश में शोक की लहर

Newsdesk Uttranews

केंद्रीय विद्यालयों (Central school) में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण आज से शुरू, जानें कैसे करें आवेदन, पढ़ें पूरी खबर