उत्तरा न्यूज
अभी अभी

e-shram-card- सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने के लिए करा सकते हैं पंजीकरण

e-shram-card

दिल्ली। सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों तक पहुंचाने और असंगठित कामगारों का एक राष्ट्रीय डेटाबेस बनाने के लिए भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय ने ई-श्रम पोर्टल विकसित किया है, जिसे आधार नंबर के साथ श्रमिक की जानकारियों को जोड़ा जाता है।


असंगठित कामगार कौन है?


कोई भी कामगार जो असंगठित क्षेत्र में एक गृह आधारित-कामगार, स्व-नियोजित कामगार या मजदूरी पाने वाला कामगार है, जिसमें संगठित क्षेत्र का ऐसा कामगार भी शामिल है जो ईएसआईसी या ईपीएफओ का सदस्य नहीं है या जो सरकारी कर्मचारी नहीं है, असंगठित कामगार कहलाता है।

nitin communication


ई-श्रम पोर्टल में कौन पंजीकरण कर सकता है?


कोई भी ऐसा व्यक्ति इस पोर्टल पर पंजीकरण कर सकता है जो एक असंगठित कामगार हो, जिसकी आयु 16-59 वर्ष के बीच हो तथा वह EPFO/ESIC या NPS (सरकार द्वारा वित्त पोषित) का सदस्य न हो।


पंजीकरण के लिए क्या आवश्यक है?


पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए आधार संख्या, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर, IFSC कोड के साथ बचत बैंक खाता संख्या होना आवश्यक है।


ई-श्रम पोर्टल में पंजीकरण कराने और अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/hi में जाकर जानकारी ली जा सकती हैं।

Related posts

धीरेंद्र कुमार पाठक बने पर्वतीय कर्मचारी/शिक्षक संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष, मिनिस्ट्रीयल कर्मियों ने फूल—मालाओं के साथ किया जोरदार स्वागत

Newsdesk Uttranews

पंचायत चुनावों से जुड़ी बड़ी खबर,दो से अधिक बच्चों वाले पंचायती चुनाव दावेदारों के लिए अहम है यह खबर,न्यायालय आज सुनाएगा फैसला पढ़े पूरी खबर

उत्तरा न्यूज डेस्क

uttarakhand – बीच सड़क पर पलटी ट्रैक्टर ट्राली दो की मौत

Newsdesk Uttranews
error: Content is protected !!