उत्तराखंड न्यूज
अभी अभी

Survey के दौरान 67% भारतीयों का मानना है कि N95 mask free में हो उपलब्ध,क्योंकि कपड़े के मास्क को संक्रमित होने में लगते हैं सिर्फ 2 मिनट

During the Survey, 67% of Indians believe that N95 mask free be available,

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

Mask हमारी daily routine का एक अहम हिस्सा बन गया है। इसी वजह से भारत में mask की अनिवार्यता को समझने और इसके इस्तेमाल पर किए गए एक survey में चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं। आपको बता दें कि हर 3 में से एक भारतीय घर से बाहर निकलते वक्त mask लेकर नहीं निकलता है। जबकि, 3 में से 2 भारतीय कपड़े के mask का इस्तेमाल करते हैं, जिसे corona संक्रमण से बचाव के लिए उपयुक्त नहीं माना गया है।

Local circle द्वारा किए गए इस survey में सामने आया है कि survey की तरह 67 प्रतिशत भारतीयों का मानना है कि Indian government free में N95 mask available कराने के लिए एक अभियान की शुरुआत करे। Survey में इस सवाल पर 9,902 प्रतिक्रियाएं मिलीं, जिसमें सामने आया कि सामुदायिक स्तर पर N95/KN95/FFP2 mask उपलब्ध कराए जाएं।

America ने शुरू किया अभियान
America में mask की अनिवार्यता को देखते हुए इसी तरह का अभियान शुरू किया गया है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 400 मिलियन N95 mask free में उपलब्ध कराए गए हैं। भारत में यह survey तब सामने आया है जब PM Modi, मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करके mask की अनिवार्यता पर जोर दे रहे हैं। वहीं कई राज्य इसको लेकर जुर्माना भी बढ़ा रहे हैं।

विशेषज्ञों ने एन-95 mask को बताया सुरक्षित
Corona की तीसरी लहर के बीच विशेषज्ञों का कहना है कि संक्रमण से बचने के लिए एन-95 या केएन-95 mask ही उपयुक्त हैं। मानना है कि surgical mask कोविड-19 संक्रमण के खिलाफ सीमित सुरक्षा ही प्रदान करते हैं। वहीं सबसे खतरनाक कपड़े के mask होते हैं, जिनसे न के बराबर सुरक्षा हो पाती है।

चलिए जानते हैं की क्यों सुरक्षित है N-95 mask
Local surgical के द्वारा omicron संक्रमण को देखते हुए यह परीक्षण किया। इसके तहत दो व्यक्तियों को एक ही घर में 6 फीट की दूरी पर रखा गया। इस परीक्षण में पाया गया है कि अगर घर में दोनों व्यक्ति एन-95 mask का इस्तेमाल करते हैं तो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में 3 घंटे से 24 घंटे में संक्रमण पहुंचता है।

जबकि, संक्रमित व्यक्ति से एक स्वस्थ्य व्यक्ति, अगर उसने mask नहीं पहना है या फिर कपड़े का mask पहना है तो संक्रमण को पहुंचने में सिर्फ 2 minute का समय लगता है। वहीं surgical mask में कमजोर प्रतिरक्षा वाले व्यक्ति में यह 4 minute का समय लेता है।

Related posts

ब्रेकिंग: अवैध शराब की रोकथाम को अल्मोड़ा पुलिस की बड़ी सफलता, साढ़े 4 लाख की अवैध शराब के साथ रामनगर के दो आरोपी गिरफ्तार

Newsdesk Uttranews

ब्रेकिंग – 7 जवान Delta Variant AY.4 से संक्रमित

Newsdesk Uttranews

SBI ने अपने कस्टमरों के लिए जारी किया अलर्ट :- पढ़ें पूरी खबर

उत्तरा न्यूज टीम