Durga pandals

Durga pandals adorned in Navratri – Chahal lacked initiative, wished for freedom from Corona

Durga pandals

अल्मोड़ा,17 अक्टूबर 2020— शारदीय नवरात्रों का शनिवार से आगाज हो गया है। अल्मोड़ा में पहली बार मंदिरों में श्रद्धालुओं की कमी देखी गई। पांडालों में पूजा अर्चना के दौरान सभी ने देश प्रदेश से कोरोना वायरस की मुक्ति की कामना की।

Durga pandals

सभी पंडालों ने पूजा अर्चना के दौरान कोविड नियमों का पूरा पालन करने और सेनेटाइज की पूरी व्यवस्था करने के साथ ही भीड़ जुटने वालें कार्यक्रमों का आयोजन नहीं करने पर सहमति बनी।

इधर नव दुर्गा समिति लक्ष्मेश्वर द्वारा स्थानीय खूंटकुनी भैरव मन्दिर से कार्यक्रम स्थल गांधी सभास्थली लक्ष्मेश्वर महादेव मन्दिर तक सीमित संख्या में महिलाओं द्वारा पारम्परिक वेशभूषा में मां के जयकारे के साथ कलश यात्रा निकाली। इस दौरान भी भीड़ नियंत्रित करने का पूरा प्रयास किया गया।

Durga pandals


इसके बाद माता रानी के दरबार में आचार्य सतीश चन्द्र जोशी एंव चन्द्रशेखर जोशी द्वारा यजमान नमित जोशी एंव विधा जोशी द्वारा श्री गणेश पूजन, दीप पूजन, कलश स्थापना, मात्रिका पूजन, मां मूर्ति प्राण प्रति8ष्ठा, नवग्रह पूजन ऒर आरती धार्मिक अनुष्ठान आरम्भ हुए।
इस अवसर पर कलश यात्रा में विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान, समिति संयोजक त्रिलोचन जोशी, समिति अध्यक्ष एंव सभासद अमित साह मोनू, तारू पाण्डे,गोविन्द बल्लभ पन्त, शेर सिंह बिष्ट, सचिव सुनील कर्नाटक, किशन राना, कैलाश गुरूरानी,विक्रम साह, विनय पाण्डेय, भावेश पाण्डेय,सोनिया कर्नाटक, स्मिता जोशी, लता पन्त , गीता पाण्डेय, लीला जोशी, नेहा मेलकानी, ज्योति पाण्डेय, खष्टी बिष्ट , वीरेन्द्र जीना, दीपक साह, अतुल जोशी, दीवान बिष्ट, हर्षवर्धन जोशी, शोबन बिष्ट , मोहन चन्द्र जोशी, त्रिभुवन पन्त, सुन्दर लाल साह, दिनेश चन्द्र तिवारी, सहित सीमित लोग उपस्थित थे।

Durga pandals

इधर चौघानपाटा पंडाल में भी पूजा अर्चना का दौर सुबह से ही जारी रहा। पांच महिलाओं ने औपचारिक रूप से कलश यात्रा निकाली। आयोजक मंडल के भैरव गोस्वामी ने बताया कि कोविड के नियमों का पूरा पालन किया जा रहा है साथ ही भीड़ एक​त्रीकरण को नियंत्रित करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। मनीष जोशी मंटू, पूरन रौतेला, मुकेश नेगी सहित अनेक भक्त और श्रद्धालु यहां मौजूद थे।

Durga pandals

इधर नंदा देवी मंदिर में भी सीमित संख्या में श्रद्धालु दिखाई दिए। मंदिर में तमाम घंटियों में कपड़े बांधे गए थे। सोसल डिस्टेसिंग बनाए रखने की अपील संबधी पर्चे चिपकाए गए थे। पुजारी हरीश जोशी ने बताया कि पूजा अर्चना के दौरान कोविड के सभी नियमों का पालन किया जा रहा है।

Durga pandals

चौघानपाटा श्री बाल भैरव मंदिर के निकट कैप्टन सतीश चंद्र जोशी पार्क में विगत वर्षों की भांति दुर्गा महोत्सव का शुभारंभ किया गया।दुर्गा महोत्सव का एक प्रतीकात्मक स्वरूप गत 2020 शारदीय नवरात्र अंतर्गत भी यहां पर बड़े सुंदर प्रकार से किया गया |

आयोजन से जुड़े मनीष जोशी ने बताया कि शनिवार को प्रातः काल में 10:15 बजे इस दुर्गा पंडाल से 10 महिलाएं कलश यात्रा के लिए निकली और बड़े सुंदर प्रकार से कलश यात्रा संपन्न हुई और उसके बाद फिर यहां दुर्गा पंडाल में सुंदर प्रकार से गणेश पूजन और अभिजीत मुहूर्त में कलश स्थापन का कार्यक्रम हुआ भगवती की प्राण प्रतिष्ठा हुई और अष्टोत्तर विधान से पूजन होने के बाद दुर्गा जी का पाठ हुआ और अब शाम के समय में जो संध्याकाल आरती होती है उसका नियमित समय 5:30 से 6:30 बजे तक यह रखा गया है जो नियमित रूप से पूजा होगी उसमें परा मा भगवती का पूजन शुभ प्रकार से संध्याकाल में भोग आरती भजन आरती और भक्ति की महा आरती होंगी और सभी भक्तों को निवेदन और सूचना भी यहां से प्रसारण की जा रही है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें भगवती का दर्शन में सामाजिक दूरी का पालन करते हुए कराए जा रहे है। जो भी प्रसाद वहां पर चढ़ावा रहे हैं उसके लिए समिति ने चढ़ावे पात्र रखे हुए हैं।
दानपात्र रखे हुए हैं उन पात्रों में रखें और दान पात्रों में चढ़ावा जो भी चलाए दानपात्र में चढ़ाएं प्रसाद पात्र में प्रसाद चढ़ाएं और दूर से भगवती का दर्शन करें मानसिक पूजा और मानसिक जाप करें पंडाल में ज्यादा भीड़ ना लगाएं और सुंदर प्रकार से स्वच्छता और इस कोरोनावायरस से निपटने के लिए मा भगवती से प्राथना की।
समिति द्वारा पंडाल में हैंड सैनिटाइजर के लिए ऑटोमेटिक मशीन एवं बार-बार छिड़काव के लिए सेनीटाइजर मशीन का उपयोग किया जा रहा है।

IMG 20201017 WA0029


आज इस आज इस मौके पर आचार्य राजेश जोशी द्वारा पूरे विधि विधान से मां भगवती की प्राण प्रतिष्ठा की गई। इस मौके पर समिति के अध्यक्ष हेम चंद्र तिवारी ,राकेश जोशी, परितोष जोशी ,बालम सिंह वाणी, भैरव गोस्वामी ,विकास ,आनंद सिंह, प्रेम सिंह, नरेश बिष्ट ,आदि भक्तजन मौजूद थे|