shishu-mandir

अल्मोड़ा के डॉ0 नवीन चन्द्र भट्ट अवार्ड ऑफ एक्सीलेंस से हुए सम्मानित

editor1
3 Min Read

अल्मोड़ा। योग विज्ञान विभाग, सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय, अल्मोड़ा के विभागाध्यक्ष डॉ नवीन चंद्र भट्ट को लखनऊ विश्वविद्यालय, उत्तर प्रदेश नेचुरोपैथी एंड योग टीचर्स एंड फिजिशियन एसोसिएशन, इंडियन योग फेडरेशन एवं इंडियन एकेडमी ऑफ योगा, वाराणसी के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार में अवार्ड ऑफ एक्सीलेंस से सम्मानित किया गया। सेमिनार में मुख्य अतिथि जसवंत सिंह सैनी, राज्य मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार एवं सुनील सिंह चौहान, सदस्य विधान परिषद, उत्तर प्रदेश तथा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 आलोक कुमार राय एवं अन्य अथितियों ने राष्ट्रीय स्तर पर योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा के क्षेत्र में अविस्मरणीय योगदान हेतु भट्ट को सम्मानित किया गया।

new-modern
gyan-vigyan

बताते चलें कि डॉ नवीन भट्ट मूल रूप से खटीमा निवासी हैं तथा खटीमा महाविद्यालय से छात्रसंघ में अध्यक्ष, महासचिव व उपसचिव रहे हैं। वर्तमान में वह सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय में योग विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष हैं इसके पूर्व वे कुमाऊँ विश्वविद्यालय नैनीताल में योग विभाग के विभागाध्यक्ष रह चुके हैं। विगत 16 वर्षों से डॉ भट्ट समाज में योग की अलख जगा रहे हैं। योग के आधुनिक महत्व को समझते हुए तथा योग के शारीरिक, मानसिक, एवं आध्यात्मिक लाभ को देखते हुए इन्होंने कुमाऊँ विश्वविद्यालय तथा अल्मोड़ा विश्वविद्यालय तथा इससे सम्बद्ध परिसरों एवं महाविद्यालयों में योग के विभिन्न पाठ्यक्रमों को प्रारम्भ करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई तथा उनके द्वारा समय समय पर योग, प्राकृतिक चिकित्सा एवं अन्य वैकल्पिक चिकित्सा पद्धतियों के प्रचार-प्रसार, जनजागरूकता अभियान हेतु निःशुल्क योग शिविरों का आयोजन व विभिन्न कार्यशालाओं के आयोजन के माध्यम से समाज तक इसका लाभ पहुँचाया है।

saraswati-bal-vidya-niketan

डॉ भट्ट द्वारा प्रतिवर्ष निःशुल्क योग शिविरों के माध्यम से लाखों लोगों को योग का प्रशिक्षण दिया जा चुका है ।कोविड काल के दौरान ऑनलाइन योग प्रशिक्षण के माध्यम से लोगों को स्वस्थ रखने में अपना योगदान दिया। पूरे उत्तराखंड में योग के प्रचार-प्रसार के लिए पूर्व में डॉ भट्ट उत्तराखंड रत्न सम्मान, कुमाऊँ गौरव सम्मान, योग रत्न महर्षि पतंजलि सम्मान आदि सम्मानों के साथ ही योग के क्षेत्र में दर्जनों पुस्तकें प्रकाशित कर चुके हैं। लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा इन्हें अवार्ड ऑफ एक्सीलेंस योग के द्वारा उत्तराखंड में जनसेवा के लिए प्रदान किया गया। डॉ भट्ट को यह सम्मान मिलने से लोगों में खुसी की लहर है।