उत्तराखंड न्यूज
अभी अभी पिथौरागढ़

डा अंबेडकर जयंती : पिथौरागढ़ महाविद्यालय में कार्यक्रम, विशेषांक का विमोचन

Dr. Ambedkar Jayanti: Program in Pithoragarh College

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

कार्यक्रम में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के छात्र छात्राओं के लिए भाषण व निबंध प्रतियोगिता भी आयोजित

पिथौरागढ़। अंबेडकर जयंती के उपलक्ष्य पर बुधवार को लक्ष्मण सिंह महर राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, पिथौरागढ़ में शिक्षाशास्त्र विभाग और आरंभ के संयुक्त तत्वावधान में कार्यक्रम आयोजित किये गए। इस अवसर पर आरंभ दीवार पत्रिका के डॉ.भीमराव अंबेडकर पर केंद्रित विशेषांक का विमोचन किया गया।


छात्र दीपक ने बताया कि इस अंक में एक ओर छात्र-छात्राओं ने अपने अनुभव लिखे हैं, वहीं डॉ.अम्बेडकर के अर्थशास्त्री के रूप में योगदान विषय पर लेख भी लिखे हैं। डॉ.अंबेडकर से जुड़ी पठनीय पुस्तकों की एक विशेष सूची भी अंक में शामिल है। अंक का संपादन महाविद्यालय के ही छात्र दीपक, एकता, शीतल व गौरांग ने किया है।


पत्रिका के विमोचन अवसर पर प्रभारी प्राचार्य पुष्कर बिष्ट ने अंबेडकर जयंती की महत्ता पर अपनी बात रखी और छात्र-छात्राओं के प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे प्रयास उनके बौद्धिक विकास में सहायक होते हैं। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं के लिए भाषण व निबंध प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। इनका केंद्रीय विषय महिला अधिकार, शिक्षा और भीमराव अंबेडकर था। वक्ताओं ने भारत में महिलाओं की स्थिति में सामाजिक और राजनीतिक रूप से आए सुधार को रेखांकित कर इसमें डॉ.अंबेडकर की भूमिका और भविष्य की राह पर अपनी बात रखी।


शिक्षाशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ सोनी टम्टा ने आज के समय में महिलाओं की सामाजिक स्थिति और चुनौतियों पर प्रकाश डाला। जंतु विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ शंकर मंडल ने अंबेडकर के शिक्षा के क्षेत्र में योगदान को रेखांकित किया और कहा कि भारत का एक बड़ा वंचित तबका आज अच्छी शिक्षा के लिए बाबसाहेब अंबेडकर का ऋणी है। उन्होंने ऐसे आयोजनों को महाविद्यालय में रचनात्मक माहौल के निर्माण के लिए ज़रूरी बताया। इतिहास विभाग की डॉ. सरोज वर्मा ने अंबेडकर के जीवन और महिला अधिकारों पर बात की और प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामना दी।


वहीं भाषण प्रतियोगिता में मोहित चंद को प्रथम, दीपंशु जोशी को द्वितीय और चित्रा जुकरिया को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ, जबकि निबंध प्रतियोगिता के नतीजे शनिवार को जारी किए जाएंगे। दोनों प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों को शनिवार को ही सम्मानित किया जाएगा।
कार्यक्रम का संचालन भौतिकी विभाग के छात्र दीपक कापड़ी और भावना जुकारिया ने किया। कार्यक्रम में डॉ सुंदर आर्या, डॉ.डी के उपाध्याय, नीलाक्षी जोशी, इंदु आर्या, रीता पांडे, हेमा पांडेय आदि मौजूद रहे।

Related posts

जिपं अध्यक्ष पद के लिए भाजपा से महेश तो कांग्रेस से उमा ने कराया नामांकन, दल—बल के साथ नामांकन कराने पहुंचे प्रत्याशी, कांग्रेस से बागी हुए सुरेंद्र ने भी भरा पर्चा

Newsdesk Uttranews

उत्तराखण्ड में job तलाश रहे है तो यहां करें ट्राई

Newsdesk Uttranews

बड़ी खबर:- पंचायती राज संशोधन एक्ट पर सरकार को नोटिस,10 दिन में जबाब दाखिल करने के आदेश