shishu-mandir

मौसम का पूर्वानुमान होगा आसान, उत्तराखण्ड के मुक्तेश्वर और सुरकंडा में लगेगें Dopler Radar

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

Weather forecast will be easy, Dopler Radar will be installed in Mukteshwar and Surkanda in Uttarakhand

Screenshot-5

मौसम की भविष्यवाणी के लिये उत्तराखण्ड के मुक्तेश्वर और सुरकंडा में डॉप्लर रडार (Dopler Radar)लगाये जा रहे है। डॉप्लर रडार लगने से मौसम के सटीक पूर्वानुमान में मदद मिलेगी।

new-modern
gyan-vigyan

उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मुख्यमंत्री आवास में आयोजित बैठक में आपदा प्रबंध प्राधिकरण की बैठक ली। बैठक में बताया गया कि मुक्तेश्वर और सुरकंडा में मौसम के सटीक पूर्वानुमान के लिये डॉप्लर रडार (Dopler Radar) लगाये जायेगें।

saraswati-bal-vidya-niketan

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड की भौगोलिक परिस्थितियों के दृष्टिगत लोगों को आपदा प्रबंधन के लिए जागरूक करना बहुत ज्यादा जरूरी है । बैठक में अधिकारियों को युवाओं को आपदा प्रबंधन से सं​बधित प्रशिक्षण देने को कहा। कहा कि ग्राम सभा में भी समय-समय पर लोगों को प्रशिक्षित करे। मुख्यमंत्री ने स्कूलों में सप्ताह के एक दिन आपदा प्रबंधन से संबंधित एक क्लास की व्यवस्था करने को कहा।

dopler radar

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि आपदा प्रबंधन के लिए दिये जा रहे प्रशिक्षण को और ज्यादा प्रभावी बनाने के लिये विशेषज्ञों की राय जरूर ले। और ​प्रशिक्षण दे रहे शिक्षकों की ट्रेनिंग की व्यवस्था भी की जाये।

मुख्यमंत्री रावत ने मानसून के दृष्टिगत सभी तैयारियां समय पर पूरी करने के निर्देश देने के साथ ही संवेदनशील स्थानों का चिन्हीकरण करने को भी कहा। उन्होने आपदा रिस्पांस टाइम को कम से कम करने का प्रयास करने को कहा।

बैठक में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, डीजीपी अनिल रतूड़ी, उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आईजी संजय गुंज्याल,सचिव शैलेष बगोली, एस. ए. मुरुगेशन, एसीओ यूकेएसडीएमए श्रीमती रिधिम अग्रवाल, निदेशक आपदा प्रबंधन पीयूष रोतैला आदि मौजूद रहे।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/v