shishu-mandir

Weight loss: क्या अमरूद के पत्तों के सेवन से होता है वजन कम? यहां जानिए वैज्ञानिक सच्चाई

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read

अमरूद (guava) को scientific language में Psidium Guajava कहते हैं ये मूल रूप से Central America, South America, Caribbean और Mexico का पौधा है। इसके फल अंडाकार होते हैं और पीले-हरे रंग के होते हैं, इसका अंदरूनी हिस्सा यानी गूदा लाल और सफेद होता है, जबकि इसके पत्ते लंबे और चमकीले हरे रंग के होते हैं।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

हालांकि ये फल पूरी दुनिया में लोकप्रिय है, इसके पत्ते पोषक तत्वों और antioxidants से भी भरपूर होते हैं। कई बीमारियों के लिए पारंपरिक औषधि के रूप में अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है।

क्या अमरूद के पत्तों से कम होता है वजन? (Does guava leaves helps in weight loss?)

आपने अक्सर ऐसा सुना होगा कि अमरूद के पत्ते वजन कम (weight loss) करने के काम आ सकते हैं, लेकिन क्या इसका कोई Scientific Base है। आइए जानते हैं कि अमरूद के पत्ते वजन घटाने (Weight Loss) में मदद करते हैं या नहीं…

क्या कहती है research?

अब तक किसी भी published studies ये नहीं बताया है कि अमरूद के पत्तों की चाय पीने या अमरूद के पत्तों का सेवन करने करने से वजन घटाने में मदद मिलती है। हालांकि कुछ चूहे पर की गई research से पता चलता है कि अमरूद के पत्ते blood sugar और cholesterol के level को कम करने में सहायता करते हैं, इन नतीजों को इंसानों पर लागू नहीं किया जा सकता है और इसमें सीधे वजन शामिल नहीं होता है।

वजन घटाने का दावा कितनी सही?

कुछ लोगों का दावा है कि अमरूद के पत्ते कैटेचिन, क्वेरसेटिन और गैलिक एसिड सहित antioxidant, oxidative stress से लड़कर वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं, लेकिन वजन बढ़ाने से जुड़ा है। हालांकि, अमरूद के पत्तों की चाय इन compound की बहुत कम मात्रा प्रदान करती है। इसके अलावा, कोई भी रिसर्च इन पत्तियों में मौजूद antioxidant के सेवन के जरिए वजन घटाने की तस्दीक नहीं करता।

Herbal tea से हो सकता है लाभ

अमरूद के पत्तों को लेकर हमेशा कहा जाता है के ये वजन घटाने में योगदान देते हैं, लेकिन कोई भी scientific study इन दावों का समर्थन नहीं करती। हालांकि आप वजन तब कम कर सकते हैं जब चीनी युक्त पेय पदार्थ की जगह herbal tea पिएं। इस मामले में अमरूद के पत्तों की चाय भी indirectly आपकी मदद कर सकती है, लेकिन ये कारगर उपाय नहीं है।