उत्तराखंड न्यूज
अभी अभी

Migraine attack in summers: क्या आपको भी है माइग्रेन की समस्या? जानिए गर्मियों में Migraine से बचने के उपाय

Do you also have migraine problem Know how to avoid Migraine in summer

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

Migraine एक सामान्य neurological समस्या है, जिसमें तेज़ सिरदर्द होता है। महिलाओं में पुरुषों की तुलना Migraine की समस्या ज़्यादा देखी जाती है। Migraine में तेज़ सिर दर्द 4 से 72 घंटों तक रह सकता है। इसके अलावा इसके मरीज़ों को मतली या उल्टी हो सकती हैं, साथ ही तेज़ रोशनी या आवाज़ से परेशानी भी होती है।


वैश्विक रोग बोझ अध्ययन के अनुसार, Migraine दुनिया में तीसरा सबसे आम स्वास्थ्य मुद्दा है। Migraine के ट्रिगर्स में नींद की कमी, खाना स्किप करना, ज़्यादा workout कर लेना, भावनात्मक तनाव, तेज़ रोशनी, तेज़ शोर, कुछ तरह की गंध, hormones में बदलाव, periods, dehydration शामिल है।

साथ ही कुछ खाने की चीज़ों की गंध भी Migraine को ट्रिगर कर सकती है जैसे- caffein, chocolate, cheese, आचार, processed me। इसके अलावा मौसम में बदलाव, जैसे तेज़ गर्मी, उमस और तेज़ धूप से भी माइग्रेन अटैक पड़ सकता है।


गर्मियों में Migraine से बचने के उपाय:

  1. Hydrate रहें: घर से बाहर निकलते वक्त हमेशा पानी की बोतल साथ ले जाएं। दिन में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी ज़रूर पीना चाहिए।
  2. Diet पर ध्यान दें: coffee, red wine, chocolate, cheese की जगह आम, तरबूज़, खीरा और green leafy vegetables का सेवन करें।
  3. हैट्स और शेड्स का उपयोग ज़रूर करें: तेज़ धूप में हैट या कैप पहनने से सिर पर सीधे धूप नहीं लगती और आप Migraine अटैक से बचते हैं।

4.Cosmetics: जब आप sunscreen चुन रहे होते हैं, तो बिना खुशबू वाली products ही लें।

5.AC का temperature कंट्रोल में रखें: 25-27 डिग्री सेल्सियस human body के लिए आदर्श तापमान है।

6.सख्त दिनचर्या बनाए रखना: समय से खाना खाएं और सोएं। चाहे आप छुट्टियों पर क्यों न हों, खाने को कभी भी न स्किप करें।

7.धूप से बचें: कोशिश करें कि तेज़ धूप में न निकलें। बाहर जाना हो या excercise करना हो, तो इसके लिए ऐसा वक्त चुनें जब धूप न हो। इससे आप dehydration और heat exhaustion से बचेंगे।

Migraine attack पड़ने पर क्या करें?
Migraine attack पड़ने पर ऐसी जगह ढूंढ़ें जो शांत हो, जहां अंधेरा हो, ताकि आप आराम कर सकें और खुद को hydrate करें। एक गिलास पानी पिएं, cold compress का इस्तेमाल करें, दवाई लें। हर तरह के सिर दर्द से बचने का कोई उपाय नहीं है, लेकिन हम कुछ स्टेप्स की मदद से इसे कम कर सकते हैं।

Related posts

अल्मोड़ा:: पितृ विसर्जन के मौके पर ज्योली में आयोजित हुआ गो ग्रास कार्यक्रम

Newsdesk Uttranews

आपदा राहत व बचाव कार्य को लेकर भाजपा कांग्रेस आए आमने सामने

Champawat- राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत) गुरमीत सिंह पहुंचे जनपद भ्रमण पर

Newsdesk Uttranews