उत्तरा न्यूज
अभी अभी पिथौरागढ़

डीएम पहुंची मुनस्यारी,बोली कृषि विज्ञान केन्द्र स्थापना में न करें उपजाऊ भूमि का इस्तेमाल

dm-reached-munsiyari-says-did-not-to-use-fertile-land-for-establishment-of-kvk

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

पिथौरागढ़। जिलाधिकारी रीना जोशी ने शनिवार को मुनस्यारी के बलाती में राजकीय आलू फार्म का स्थलीय निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, पंतनगर के वैज्ञानिकों को निर्देश दिए कि बलाती फार्म में कृषि विज्ञान केंद्र की स्थापना के लिए फार्म के दक्षिण दिशा में स्थित उत्पादक क्षेत्र को छोड़कर अन्यत्र भूमि का चयन करें, ताकि उद्यान विभाग फार्म में उत्पादक क्षेत्र का उपयोग आलू बीज उत्पादन के लिए कर सकें।


मुख्य उद्यान अधिकारी त्रिलोकी राय ने बताया कि पंत विश्वविद्यालय, बलाती फार्म में 5 हेक्टेयर भूमि कृषि विज्ञान केंद्र की स्थापना के लिए मांग रहा है, जिसके लिए शासन ने स्वीकृति दे दी है। केवीके की स्थापना को भूमि चयन के लिए जिलाधिकारी ने पंतनगर विवि के वैज्ञानिकों तथा उद्यान विभाग के अधिकारियों के साथ बलाती फार्म का निरीक्षण किया है।


राय
ने बताया हालांकि आलू उत्पादन को नुकसान पहुंचाने वाले पोटाटो नेमिटोड
सिस्ट के पाए जाने के कारण उद्यान विभाग बीते 4 वर्षों से बलाती फार्म में आलू बीज उत्पादन का कार्य नहीं कर रहा है, ताकि इस सिस्ट का प्रकोप बाहर के अन्य क्षेत्रों में न फैलने पाए, लेकिन पंतनगर विवि के वैज्ञानिकों द्वारा पोटाटो नेमिटोड सिस्ट का प्रकोप जानने के लिए बलाती फार्म में प्रतिवर्ष आलू बोया जा रहा है। इस वर्ष सिस्ट के प्रकोप की जांच को बलाती फार्म की मिट्टी पंतनगर लैब भेजी गई है और एक सप्ताह के भीतर जांच आने की संभावना है। बताया कि मिट्टी की जांच अनुकूल आने पर आगामी फरवरी से उद्यान विभाग, फार्म में आलू बीज का उत्पादन शुरू कर देगा।


इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी वरुण चौधरी, उप जिलाधिकारी मुनस्यारी दिवेश शाशनी, कृषि विज्ञान केंद्र पिथौरागढ़ से डॉ अलंकार सिंह व डॉ महेंद्र सिंह आदि उपस्थित थे। वहीं मुनस्यारी ब्लाक भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने मदकोट में उद्यान विभाग द्वारा संचालित आलू बीज उत्पादन सेवा स्वायत्त सहकारिता लिमिटेड का भी निरीक्षण किया और वहां किए जा रहे कार्यों की विस्तृत जानकारी लेकर दिशा निर्देश दिए।

पं नैन सिंह पर्वतारोहण संस्थान : निर्माण कार्य को लेकर डीएम ने जांच की बात कही

पिथौरागढ़। जिलाधिकारी ने मुनस्यारी में निर्माणाधीन पं. नैन सिंह सर्वेयर पर्वतारोहण संस्थान का भी निरीक्षण कर निर्माण कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान डीएम रीना जोशी ने संस्थान के निर्माण के लिए अवमुक्त धनराशि के सापेक्ष निर्माण कार्य न होते देख कड़ी नाराजगी जताई और कार्यदायी संस्था के कार्यों की जांच कराए जाने की बात कही। इस दौरान कार्यदाई संस्था उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम के सहायक अभियंता आरएस बिष्ट सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

Earn Money: अगर आप भी बनना चाहते हैं लखपति तो आपके पास बस होना चाहिए 5 रुपये का ये पुराना नोट, जानिए कैसे

बिग ब्रेकिंग बागेश्वर में खाई में गिरी मैक्स दो की मौत चार घायल

इंग्लैंड की महिला क्रिकेटर कैथरीन ब्रंट और नताली साइवर शादी के बंधन में बंधे

Newsdesk Uttranews