shishu-mandir

पहल- Award के रूप में मिली धनराशि को निर्धन मेधावी छात्राओं में बांटेंगे जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

मुनस्यारी/पिथौरागढ़, 15 जून 2021- दिगडी ग्रुप से प्रथम जन नेता Award पुरुष्कार से  मिली 11 हजार रुपये की राशि को जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया  सरमोली वार्ड के 11 विद्यालयो के गरीब होनहार बालिकाओं को 1100 रुपये की राशि वितरित करेंगे। 

saraswati-bal-vidya-niketan

उन्होंने चयन के लिए मुख्य शिक्षा अधिकारी को पत्र दिया गया है। दिगडी ग्रुप ने मुनस्यारी के जन नेता दुर्गा सिंह मर्तोलिया की स्मृति में दिए जाने वाला पहला पुरुष्कार जिपं सदस्य जगत मर्तोलिया को दिया गया है। इसके तहत् मर्तोलिया को 11,000 रुपया दिया गया है। 
मर्तोलिया ने यह Award मिलते ही घोषणा की थी, कि वे इस राशि को अपने जिला पंचायत वार्ड के 11 विद्यालयों के एक एक होनहार बालिका को सम्मान के साथ देंगे।

आज जिपं सदस्य मर्तोलिया ने इस बात को कार्यरुप देने के लिए मुख्य शिक्षा अधिकारी जुकरिया को पत्र लिखा है। 

Bageshwar- राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत भर्ती ​की जायेंगी दो महिला​ चिकित्सक 
पत्र के अनुसार इन बालिकाओं का चयन विद्यालय स्तर पर शिक्षक, अभिभावक संघ, प्रबंध कमेटी, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायय सदस्यो की कमेटी करेगी। उसके बाद इनको एक कार्यक्रम में बुलाकर सम्मानित  किया जायेगा। 
इस बार इस क्षेत्र के हिंदी वर्णमाला से राजकीय प्राथमिक विद्यालय क्वीरीजिमियां, जैती, ढिमढिमिया,दरांती,दरकोट,दुम्मर राजकीय कन्या जूनियर हाईस्कूल दरकोट,जैती, राजकीय जूनियर हाईस्कूल दुम्मर, राजकीय हाईस्कूल रांथी, राजकीय बालिका इंटर कालेज नमजला का चयन किया गया है। 

बालिकाओं को कुछ पाठ्य सामग्री मिले इसके लिए वे गूंज संस्था से सम्पर्क कर रहे है।
मर्तोलिया ने कहा कि शिक्षा में बालिकाओ की भागेदारी बढ़े। उनमें गरीब होनहार बालिकाओं को सम्मान देकर अन्य बालिकाओं को भी इस राह पर लाने के लिए इस तरह के प्रयास करते रहेंगे।

जिला पंचायत से मिलने वाले यात्रा भत्ते को भी बांट देते हैं मर्तोलिया

जिपं सदस्य मर्तोलिया ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय कवाधार की कक्षा तीन की बालिका कशिश जैष्ठा का वर्ष 2019 में जिला पंचायत सदस्य पुरुष्कार मिला था। इस बालिका ने इस बार राजीव नवोदय विद्यालय की कक्षा 6 की प्रवेश परीक्षा में जिले में पहला स्थान प्राप्त कर लंबी छलांग लगाई। 

यहां पर बता दे कि जिला पंचायत की बोर्ड बैठक में शामिल होने के बाद जिला पंचायत सदस्य को एक हजार रुपये टीए के रुप में मिलता है।इस एक हजार रुपये की राशि को भी अपने क्षेत्र के एक होनहार बालिका को देते है।

हमारे यूट्यूब चैनल को यहां सब्सक्राइब करें https://youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw