Join WhatsApp

News-web

दिनेश कार्तिक ने अब क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास, T20 वर्ल्ड कप 2007 विजेता टीम का थे हिस्सा!

Published on:

भारतीय क्रिकेट के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान कर दिया है। कार्तिक ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में संन्यास की घोषणा करते हुए लिखा, “मैं आप सभी से पिछले कुछ दिनों में मिले प्यार से खुद को काफी खुशकिस्मत समझ रहा हूं।

मैं इसके लिए सभी फैंस का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। काफी सोचने के बाद अब मैं क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का फैसला कर रहा हूं और जीवन में दूसरी चीजों में आगे बढ़ना चाहता हूं। मैं इस मौके पर अपने सभी कोच, कप्तान, साथी खिलाड़ी, चयनकर्ताओं और सपोर्ट स्टाफ का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। हमारे देश में काफी सारे लोग क्रिकेट खेलते हैं ऐसे में मैं खुद को किस्मत वाला मानता हूं जो मुझे भारतीय टीम से खेलने का मौका मिला।”

कार्तिक ने अपने पोस्ट के साथ एक वीडियो भी शेयर किया है, जिसमें उनके क्रिकेट करियर के यादगार पलों को दिखाया गया है।

कार्तिक ने 2004 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने 26 टेस्ट, 94 वनडे और 60 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। उनके नाम पर टेस्ट क्रिकेट में 1025 रन, वनडे में 1752 रन और टी20 में 686 रन हैं। उन्होंने अपने करियर में 1 शतक लगाया है जो टेस्ट क्रिकेट में आया था।

कार्तिक 2007 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप की विजेता टीम का हिस्सा थे। इस वर्ल्ड कप की जीत में उन्होंने महत्वपूर्ण योगदान दिया था।

कार्तिक एक उत्कृष्ट विकेटकीपर थे और अपनी बल्लेबाजी के लिए भी जानते थे। उन्होंने अपनी अनुभवी और कुशल खेल शैली से टीम इंडिया के लिए बहुत से मैच जीते हैं।

दिनेश कार्तिक के संन्यास का भारतीय क्रिकेट पर गहरा प्रभाव पड़ेगा। उनकी अनुभवी और कुशल खेल शैली टीम इंडिया के लिए एक बड़ी कमी होगी। लेकिन उनके क्रिकेट करियर को हमेशा याद रखा जाएगा।