shishu-mandir

अल्मोड़ा के इस ब्लाँक में फैला डायरिया(Diarrhoea), 2 गांवों के 80 लोग चपेट में

उत्तरा न्यूज डेस्क
3 Min Read

डायरिया(Diarrhoea) की सूचना के बाद डाक्टरों की टीम ने डाला गांव मे डेरा

Screenshot-5

रानीखेत सहयोगी। अल्मोड़ा के ताड़ीखेत ब्लाँक के 2 गांवो में डायरिया (Diarrhoea)फैलने की सूचना से हड़कंप मचा हुआ है़.

new-modern
gyan-vigyan

80 लोगों के डायरिया (Diarrhoea)से प्रभावित होने की खबर है. डाक्टरों की टीम गांव में पहुच गई है.

ग्रीष्म ऋतु की शुरूआत में ही संक्रामक रोग सिर उठाने लगे हैं। ताड़ीखेत ब्लाक के सुदूर बजोल व कनार गांवों में डायरिया (Diarrhoea)फैलने से 80 से अधिक ग्रामीण इसकी चपेट में आ गए। एक साथ इतने लोगों के बीमार पड़ने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया.

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ताड़ीखेत की टीम ने गांव में जाकर रोगियों का उपचार किया.

ताड़ीखेत ब्लाक के ग्राम कनार व
बजोल में 83 लोग डायरिया (Diarrhoea)की चपेट में आए. सूचना मिलने पर ताड़ीखेत स्वास्थ्य केंद्र से चिकित्सकों की टीम प्रभावित क्षेत्र में पहुंची तथा उन्होंने पीड़ितों को आवश्यकीय चिकित्सा सुविधा प्रदान की.बताया जा रहा है स्थिति सामान्य है.दूषित पानी इसका कारण बताया जा रहा है.

उक्त संबंध में ताड़ीखेत स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर डी एस नबियाल ने बताया कि पूर्व दिवस कनार व बजोल ग्राम में कुछ लोगों के अचानक अस्वस्थ होने के साथ ही डायरिया(Diarrhoea) होने की जानकारी विभाग को मिली.

सूचना मिलते ही चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों की टीम को क्षेत्र में भेजा गया. उन्होंने बताया कनार में 39 वह बजोल में 44 लोग सहित कुल 83 लोग पीड़ित हुए है.

साथ ही बताया कि पीड़ितों को जी मिचलाने की साथ ही उल्टी और लूज मोशन हो रहे थे.

टीम द्वारा पीड़ितों का इलाज करने के साथ ही आवश्यकीय दवाईयां वितरित कर दी गई है तथा स्थिति सामान्य होने के साथ नियंत्रण में है.

साथ ही बताया डायरिया(Diarrhoea) होने का मुख्य अनुमान पानी से होना लगता है क्योंकि ग्रामवासी स्थानीय श्रोत का पानी पी रहे हैं.

उन्होंने बताया पानी के सैंपल लेने के साथ ही श्रोत के आसपास साफ सफाई कर दी गई है तथा टैकी में ब्लोचिग पाउडर डालने के साथ ही ग्रामीणों के घर-घर जाकर क्लोरीन की गोलियां वितरित कर दी गई है.

उत्तरा न्यूज की फीड व्हटशप पर पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और 9639630079 पर ‘फीड’ लिख कर भेंजे…..
आप हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/www.uttranews व न्यूज ग्रुप https://www.facebook.com/groups/766534536785751 से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें.
यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube चैनल को सबस्क्राइब करें https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े https://t.me/s/uttranews1