shishu-mandir

6 साल में भी अस्तित्व में नहीं आ पाई धौलछीना तहसील,तीन साल से खराब है बाजार में स्थापित एटीएम समस्याओं को लेकर डीएम से मिले व्यापारी पढ़ें पूरी खबर

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
gyapan
Screenshot-5

अल्मोड़ा। अल्मोड़ा जिले के सुदूरवर्ती विकासखंड भैसियाछाना की समस्याओं के निस्तारण को लेकर स्थानीय निवासी और व्यापारी परेशान हैं। यहां 2013 में तहसील का गठन करने की अधिसूचना के बावजूद तहसील का गठन नहीं हुआ तो 2016 से खराब पड़े एटीएम को अभी तक ठीक नहीं कराया जा सका है। निर्माणाधीन सड़कों का कार्य रूका हुआ है वहीं स्वास्थ्य, पेयजल और अन्य समस्याएं सर उठाए खड़ी हैं।
बुधवार को व्यापारमंडल के जिलाध्यक्ष हरेन्द्र वर्मा के नेतृत्व में धौलछीना के व्यापारियों ने डीएम को ज्ञापन दिया। क्षेत्रवासियों ने धौलछीना तहसील को संचालित करने, थाना खुलवाने, बाजार के लिए पेयजल लाइन बिछाने सहित 13 सूत्रीय मांगों को लेकर जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा।
इस ज्ञापन में कहा गया है कि धौलछीना विकासखंड के लोग अनेक समस्याओं से जूझ रहे हैं। बहुत सी मांगे शासन व प्रशासन स्तर पर ​लंबित हैं। ज्ञापन में कहा गया कि वर्ष 2013 में राज्यपाल द्वारा धौलछीना तहसील की अधिसूचना जारी की गई थी। इसके बावजूद आज तक तहसील का संचालन नहीं हो पाया है। इससे लोग खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं। लोगों ने इसके अलावा धौलछीना—वृद्ध जागेश्वर पनेट कच्चा मोटर मार्ग, जो लंबे समय से बंद है को शीघ्र खुलवाने, धौलछीना में अराजक तत्वों पर अंकुश के लिए थाना खुलवाने, अक्टूबर 2016 से खराब पड़े एटीएम की मरम्मत करने, धौलछीना बाजार के लिए नयी पेयजल लाइन ​स्वीकृत करवाने, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रिक्त पदों पर नियुक्ति करके संचालन शुरू करने, लोनिवि गेस्ट हाऊस में चाहरदीवारी का निर्माण करने, खतरे का सबब बने जर्जर पुराने भवनों को ध्वस्त करने, सामुदायिक स्वस्थ्य केंद्र धौलछीना के आवासीय भवनों के लिए खतरा बने चीड़ के पेड़ों को काटने हेतु स्वीकृति दिलवाने, ब्लाक मुख्यालय में सांस्कृतिक महोत्सव करवाने तथा वर्ष 2013 से प्राथमिक पाठशाला कांचुला के अधूरे भवन का निर्माण कार्य पूरा करवाने की मांग की गई।
इसके अलावा ग्रामीणों ने कहा कि विकासखंड भैसियाछाना धौलछीना से 28 किमी दूर है। विकासखंड मुख्यालय धौलछीना में है जबकि भैसियाछाना नाम एक गांव का है। अत: विकासखंड का नाम परिवर्तित कर धौलछीना करा जाये। उन्होंने यह भी कहा कि विकासखंड भैसियाछाना की ग्राम सभा कलौन काफी बड़ी ग्रामसभा है। ज्ञापन देने वालों में व्यापार मंडल धौलछीना अध्यक्ष दरबान रावत के अलावा जिलाध्यक्ष व्यापार मंडल हरेंद्र वर्मा, जिला संगठन मंत्री कमलेश बिष्ट, सचिव चंद्र सिंह महरा, जिला प्रतिनिधि महिपाल सिंह व प्रकाश वर्मा आदि भी शामिल थे।इस दौरान मीडिया से बात करते हुए व्यापार मंडल धौलछीना के अध्यक्ष दरबान सिंह रावत ने कहा कि जल्द ही इन समस्याओं का निराकरण नहीं हुआ तो मजबूरन स्थानीय जनता को सड़कों पर उतरना पड़ेगा।

new-modern
gyan-vigyan