News-web

धौलछीना:: विमलकोट देवी मंदिर में कलश यात्रा के साथ श्रीमद्देवी भागवत कथा प्रांरभ

By editor1

Published on:

Dhaulchinha: Shrimaddevi Bhagwat Katha begins with Kalash Yatra at Vimalkot Devi Temple.

धौलछीना/अल्मोड़ा, 07 जून 2024- धौलछीना स्थित मां भगवती मंदिर विमलकोट में कलश यात्रा के साथ नौ दिवसीय संगीतमय श्रीमद् देवी भागवत कथा का शुभारंभ हुआ।


शुक्रवार को धौलछीना से विमलकोट तक कलश यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा के बाद कलशों की स्थापना की गई। कथा वाचक मनोज पांडे के सानिध्य में कलश यात्रा में ढोल नगाड़ों के साथ 151 महिलाओं ने पारंपरिक परिधानों में सुसज्जित होकर धौलछीना से 4 किलोमीटर की खड़ी चढ़ाई चढ़कर माता के दर्शन कलश यात्रा में भाग लिया।
अल्मोड़ा विधायक मनोज तिवारी एवं कर्नल एसएस रौतेला भी कलश यात्रा में शामिल रहे।

Screenshot 2024 0607 210445


कथा का शुभारंभ करते हुए कथावाचक पंडित मनोज पांडे ने कहा कि श्रीमद् भागवत कथा ऐसी कथा है जो जीवन के उद्देश्य एवं दिशा को दर्शाती है इसलिए जहां भी भागवत कथा होती है इसे सुनने मात्र से वहां का संपूर्ण क्षेत्र दुष्ट प्रवृत्तियों से खत्म होकर सकारात्मक ऊर्जा से सशक्त हो जाता है। उन्होंने कहा की कथा की सार्थकता तभी सिद्ध होती है जब हम इसे अपने जीवन और व्यवहार में धारण करें।
श्रीमद् भागवत कथा के श्रवण से जन्म जन्मांतर के विकार नष्ट हो जाते हैं तथा प्राणी का आध्यात्मिक विकास होता है। मुख्य यजमान आनंद सिंह रावत ने बताया कि कथा प्रतिदिन दोपहर 1:00 से शाम 4:00 बजे तक आयोजित होगी। उन्होंने श्रद्धालुओं से अधिक से अधिक संख्या में आकर कथा श्रवण का पुण्य अर्जित करने की अपील की। बताया कि 9 दिवसीय भागवत कथा का समापन 16 जून को विशाल भंडारे के साथ होगा।