धारचूला में दो दिवसीय रं महोत्सव का हुआ आगाज

Newsdesk Uttranews
5 Min Read

उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री रावत ने किया 44 करोड़ से अधिक की विकास योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण

दूरस्थ क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने को 26 जनवरी से शुरू होगी एयर एंबुलेंस सेवा, पलायन रोकने को किये जा रहे प्रयास

पिथौरागढ़। यहा रं कल्याण संस्था के कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कई योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि रं समाज ने उत्तराखंड राज्य के गठन में विशेष योगदान दिया है। और यहां के उच्च अधिकारियों ने राज्य के विकास में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हुए प्रदेश को आगे ले जाने का कार्य किया है। मुख्यमंत्री ने कहा राज्य में पलायन की समस्या गंभीर है। मगर दूरस्थ क्षेत्रों में स्वास्थ्य की समस्या के समाधान के लिए सरकार ने अनेक निर्णय लिये हैं, जिसमें राज्य के सभी 22 लाख 50 हजार परिवारों को स्वास्थ्य बीमा से कवर किया जा रहा है। 5 लाख के सालाना बीमा कवर वाली इस योजना से आगामी 25 दिसंबर से सभी परिवारों को जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य के दूरस्थ क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को और अधिक बढ़ाने के लिए आगामी 26 जनवरी से एयर एंबुलेंस सेवा प्रारंभ की जा रही है।
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत शनिवार को धारचूला में रं कल्याण संस्था की ओर आयोजित दो दिवसीय रं महोत्सव के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर सीएम ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों से पलायन रोकने को पलायन आयोग का गठन कर प्रत्येक गांव के हर घर का सर्वे किया जा रहा है और गांवों के विकास की योजनाएं बनाई जा रही हैं। हर गांव में एक-एक ग्रोथ सेंटर विकसित किये जा रहे हैं । जिनके माध्यम से गांव के उत्पादों को उचित दाम दिया जाएगा। राज्य में ग्रोथ सेंटर विकसित करने के लिए बजट का प्रावधान कर लिया गया है। साथ ही राज्य में कुल 139, 108 वाहन क्रय कर सभी विकासखंडों में भेजे जा रहे हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कुल 44 करोड़ 70 लाख 19 हजार रुपये की लागत की 13 योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इसमें 4184.45 लाख की 10 योजनाओं का शिलान्यास तथा 285.74 लाख की तीन योजनाओं का लोकार्पण किया गया। इस दौरान सीएम रावत ने उच्च हिमालयी क्षेत्रों में खाद्यान्न की समस्या के समाधान दो खाद्यान्न गोदामों का निर्माण किये जाने के साथ ही क्षेत्र के विकास के लिए विभिन्न घोषणाएं की। उन्होंने गूंजी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना, धारचूला नगर का मास्टर प्लान बनाने तथा धारचूला स्टेडियम का नाम स्व. जवाहर सिंह नबियाल के नाम पर रखे जाने की घोषणा की।
इस अवसर पर वित्त एंव संसदीय कार्यमंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि रं समाज द्वारा विगत 30 वर्षों से क्षेत्र की संस्कृति को जीवित रखने के जो प्रयास किये जा रहे हैं वह सराहनीय हैं। रं संस्था धारचूला के संरक्षक एवं उत्तराखंड के पूर्व मुख्य सचिव एनएस नपल्च्याल ने सामाजिक क्षेत्र में किये जा रहे संस्था के कार्यों के बारे में बताया। उन्होंने सीएम के समक्ष नोटिफाइड एरिया को पूर्व की भांति जौलजीबी लाने सहित अन्य मांगें रखीं। कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों को रं संस्था की ओर से सीएम रावत ने सम्मानित किया। संस्था द्वारा क्षेत्र के आपदा प्रभावितों को भी आर्थिक मदद दी गई। क्षेत्रीय विधायक हरीश धामी ने विधायक निधि से सांस्कृतिक मंच धारचूला के सौंदर्यीकरण के लिए 15 लाख तथा गूंजी-व्यास मेले के लिए 5 लाख रुपये देने की घोषणा की गई। कार्यक्रम में दार्चुला नेपाल के विधायक गेलबो बोहरा, नगरपालिका अध्यक्ष धारचूला राजेश्वरी देवी, ब्लाॅक प्रमुख राधा बिष्ट, रं संस्था के पूर्व अध्यक्ष चंद्र सिंह नपल्च्याल, संस्था के केंद्रीय अध्यक्ष महिमन सिंह गब्र्याल, धारचूला अध्यक्ष केएस गब्र्याल, जिलाधिकारी सी. रविशंकर, एसपी आरसी राजगुरु, भाजपा नेता वीरेंद्रानंद पाल व एसडीएम एसके पांडेय समेत अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन उत्तराखंड शासन में सचिव एवं संस्था के पूर्व महामंत्री अरविंद सिंह ह्यांकी ने किया।

Joinsub_watsapp