shishu-mandir

Almora: चमोली में आई त्रासदी (Chamoli tragedy) के लिए हिमालय में अनियंत्रित विकास जिम्मेदार: उपपा, सरकार से की यह मांग

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

अल्मोड़ा, 8 फरवरी 2021
उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी (उपपा) ने चमोली में आई भयंकर त्रासदी (Chamoli tragedy) को हिमालय में अनियोजित अनियंत्रित विकास को जिम्मेदार बताते हुए उत्तराखंड जैसे पर्वतीय हिमालयी राज्य के विकास की पूंजीवादी लूट खसोट की नीतियों में आमूल बदलाव की मांग की है।

new-modern
gyan-vigyan

उपपा ने यहां चौघानपाटा स्थित गांधी पार्क में आयोजित श्रद्धांजलि सभा आयोजन किया। इस दौरान चमोली (Chamoli tragedy) जिले के जोशीमठ में चिपको आंदोलन के उद्गम स्थल रैणी ऋषिगंगा व धौलीगंगा व क्षति में विनाश में अकाल मारे गए नागरिकों, श्रमिको को श्रद्धांजलि अर्पित की गई तथा पहाड़ों में जल विद्युत परियोजनाओं पंचेश्वर जैसे विनाशक बांध बनाने और ऑल वेदर रोड जैसी परियोजनाओं की उच्च स्तरीय समीक्षा करने की मांग की गई है।

Uttarakhand- कोरोना संक्रमण के चलते महिलाओं को आफिस ना आने की छूट खत्म, सोमवार से नियमित आना होगा दफ्तर

उपपा के केंद्रीय अध्यक्ष पीसी तिवारी ने कहा कि चिपको, वन बचाओ आंदोलन और हिमालयी संवेदनशीलता को समझने वाले तमाम विरोध के बावजूद सरकार पूंजीपतियों, माफियाओं व कम्पनियों के हाथों में खेल रही है। जलवायु परिवर्तन की विभीषिका ने इस प्रक्रिया को और तीव्र किया है जिससे उत्तराखंड में भारी तबाही की संभावनाएं बढ़ गई हैं।

उपपा ने आए दिन आ रही इन त्रासदियों (Chamoli tragedy) को देखते हुए प्रदेश सरकार से नीतियों में आमूल परिवर्तन हेतु संभावित प्रयास करने के लिए एवं आयोग बनाकर सड़कों, बांधों, जल विद्युत परियोजनाओं व जल जंगल ज़मीन से जुड़ी तमाम नीतियों, उनके दोहन की समीक्षा करने की मांग की है।

Almora- सांस्कृतिक दिग्गजों के सम्मान के साथ शुरु हुआ रचना महोत्सव

उपपा ने चमोली त्रासदी में जान गंवाने वाले लोगों के परिवार की पूरी व्यवस्था करने और उत्तराखंड में पिछले दो—तीन दशकों में हुई त्रासदियों (Chamoli tragedy) में बेघर हुए लोगों के पुनर्वास की समुचित व्यवस्था करने और पंचेश्वर जैसे विनाश कारी बांध के निर्माण की प्रक्रिया को तत्काल निरस्त करने की मांग की है।

इस दौरान उपपा के केंद्रीय अध्यक्ष पीसी तिवारी, लीला आर्य, किरन आर्य, हीरा देवी, नारायण राम, मनोज पंत, मनमोहन सिंह, राजू गिरी, गोपाल, धीरज पंज, कुनाल तिवारी उलोवा के जगत रातैला, अजय मित्र समेत अन्य लोग मौजूद थे।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/