shishu-mandir

समाज सेवी नेगी ने दर्ज कराई, क्षेत्र से जुड़ी 14 समस्याएं,सीएम पोर्टल और डीएम के माध्यम से की शिकायतें

उत्तरा न्यूज डेस्क
9 Min Read
jagesha advt 1
Screenshot-5

देवभूमि जनसेवा समिति के अध्यक्ष हैं, समाज सेवी राजेंद्र सिंह नेगी

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा:- देवभूमि जनसेवा समिति के अध्यक्ष व द्वाराहाट निवासी समाज सेवी राजेन्द्र सिंह नेगी ने क्षेत्र की 14 शिकायतों को सीएम पोर्टल व डीएम के माध्यम से सरकार तक पहुंचाने का प्रयास किया है|
उन्होंने कहा कि द्वाराहाट ब्लॉक अंतर्गत बिंता गधेरे के किनारे सुरक्षा दीवार ना होने से सैकड़ों किसानों की उपजाऊ भूमि सहित आवासीय भवनों व विद्यालय भवन के लिये खतरा बना हुआ है। गगास नदी में मिलने वाला गधेरा, बिंता ग्राम सभा और नौलाकोट ग्रामसभा के सैकड़ों ग्रामीणों को प्रभावित करता है। इस शिकायत पर
सिंचाई विभाग द्वारा स्टीमेट बनाकर, शासन को भेजा गया।
उन्होंने 29 जुलाई 2019 मुख्य मोटर मार्ग रानीखेत अल्मोड़ा में बिंता, नौलाकोट, बाड़ी, धमोली, रवाड़ी, बग्वाली पोखर आदि स्थानों पर पुलिया क्षतिग्रस्त होने। सभी पुलिया/कलमठ का जीर्णोद्धार कर, रंग रोगन करने साथ ही, पिछले करीब 5-6 वर्षो से दुर्घटना सम्भावित क्षेत्र नौलाकोट मोड़ पर क्षतिग्रस्त क्रश बेरियर का भी संज्ञान लिया जाे ताकि, सड़क में क्षतिग्रस्त पुलिया और क्रश बैरियर से किसी प्रकार की अप्रिय घटना घटित ना हो की शिकायत की वहीं बिंता बैंड के निकट सड़क किनारे नाली और कलमठ निर्माण कार्य ना होने से जलभराव की समस्या बनी हुई है।
30 जुलाई 2019को द्वाराहाट ब्लॉक अंतर्गत कैड़ारौ घाटी क्षेत्र में नहरें ना होने से किसानों को खेतों की सिंचाई हेतु,परेशानियों का सामना करना पड़ता है। नहरों के निर्माण में गुणवत्ता की कमी के चलते जगह जगह नहरें,क्षतिग्रस्त हैं।जिस कारण बिंता,भतौरा,बजभिड़ा,सिमल्टी,पारकोट,देवलधार,नायल,कौराड़ी,गोड़गांव,पोखरी आदि गांवों के हजारों किसानों को फसलों की सिंचाई हेतु बरसात का इंतजार करना पड़ता है। गुणवत्ता युक्त नहरों का निर्माण,जिम्मेदार अधिकारी की देखरेख में हो और पूर्व के निर्माण कार्यों की जांच की जानी चाहिये।इस शिकायत के बाद मौके पर लघु सिंचाई विभाग के जेई, निरीक्षण को पहुंचे।
31 जुलाई 2019 मुख्य अल्मोड़ा रानीखेत मोटर मार्ग पर बिंता के निकट बैंड और बग्वाली पोखर में वर्षो पूर्व जिला पंचायत अल्मोड़ा द्वारा यात्री विश्राम स्थलों का निर्माण करवाया गया। लेकिन, दोनों ही यात्री प्रतीक्षालय लम्बे समय से क्षतिग्रस्त हैं। जिनसे, दुर्घटनाओं का भय भी बना हुआ है। इनका निर्माण जनहित में किया जाना चाहिये।
शिकायत पर कार्यवाही के तहत पंचायती राज से पीएमजेएसवाई से जिला पंचायत अल्मोड़ा,फॉरवर्ड

saraswati-bal-vidya-niketan

01 अगस्त 2019को बिंता क्षेत्र में 2005 में पटवारी चौकी के दो मंजिला भवन का निर्माण करवाया गया। तब से आज तक वहां कोई पटवारी या कर्मचारी नहीं। जबकि चंद कदमो पर ही किराये के भवन में अलग अलग क्षेत्रों के दो सेकेट्री बैठते हैं। 19 वर्षों से खाली पड़ी, पटवारी चौकी बिंता और उप तहसील बग्वाली पोखर बनने के बाद से खाली पड़ी पटवारी चौकी रावलसेरा के भवनों का सदुपयोग किया जा सकता है।
शिकायत 2 अगस्त 2019 को -पूरे कैड़ारौ घाटी क्षेत्र में लॉपिंग की शिकायत पर कार्यवाही, चल रही है। लेकिन, ग्राम सभा नौलाकोट अंतर्गत तोक देवलधार में वर्षो से विद्युत तारों के झूलने, दो फेसों से विद्दुत वितरण समान ना होने और तारों को बदलने की कई बार लिखित और मौखिक शिकायत के बाद भी समस्या का निराकरण नहीं किया गया। साथ ही कई स्थानों पर वर्षो पूर्व लगाए गये विद्दुत पोल, आज भी महज शो पीस नजर आ रहे। जिनका, सदुपयोग किया जा सकता है।
शिकायत पर कार्यवाही-जीआई तारों को बदलने की प्रक्रिया, तार उपलब्ध होने पर की जायेगी। क्योंकि तार, पूरे क्षेत्र के बदले जाने हैं। बाकि, लॉपिंग का कार्य चल रहा है। देवलधार की समस्या का निदान भी कर दिया गया।
3 अगस्त 2019 को द्वाराहाट ब्लॉक के पशुसेवा केंद्रों को सुगम के स्थान पर दुर्गम में किया जाया जाए।, जिस प्रकार सोमेश्वर ब्लॉक को किया गया। ताकि,पारकोट,छानागोलू सहित अन्य केंद्रो के रिक्त होने की समस्या उत्पन्न ही ना हो। सुगम केंद्र होने के उपरांत भी दुर्गम क्षेत्रों में कार्य के चलते ही, पशुसेवा केंद्र रिक्त रहते हैं।
शिकायत पर कार्यवाही- सुगम और दुर्गम कोटिकरण में अनियमितताओं की शिकायत पर विभाग में खलबली मची हुई है। द्वाराहाट ब्लॉक दुर्गम के स्थान पर सुगम में किये जाने की गलती को विभागीय अधिकारी तक स्वीकार कर रहे। कार्यवाही जारी।
4 अगस्त 2019 को द्वाराहाट ब्लॉक के कैड़ारौ घाटी क्षेत्र में आवारा मवेशियों से किसान परेशान हैं। वर्षों से आवारा मवेशियों का कोई स्थायी समाधान नहीं हो पाया। ग्रामीण एक जुट हो, मवेशियों को दूर जंगलों तक छोड़ आते हैं। चंद रोज में पुनः मवेशी वापस आकर, फसल चौपट कर जाते हैं। ऐसी समस्या सिमल्टी,बिंता,नौलाकोट,पारकोट,नायल सहित नगर पंचायत द्वाराहाट तक में बनी हुई है। वैसे आवारा मवेशियों की समस्या से राजधानी देहरादून भी अछूता नहीं।
शिकायत पर कार्यवाही- पशुचिकित्साधिकारी द्वाराहाट ने अवगत कराया कि आवारा मवेशियों की समस्या का निदान, नगर पंचायत का कार्य।

5 अगस्त 2019 को
द्वाराहाट में लगे एडीबी के दिशा सूचक बोर्ड में द्वाराहाट से दूनागिरी की दूरी 14 किमी और बिंता 15 किमी। वहीं 4-5 किमी दूर उखलेख के निकट पीडब्ल्यूडी के माईल स्टोन में दूनागिरी की दूरी 09 किमी दर्शायी गयी है। जबकि, चंद कदमों की दूरी पर उखलेख में ही लगे पर्यटन विभाग के बोर्ड में दूनागिरी की दूरी 08 किमी, दुधोली 09 किमी और बिंता 11 किमी। जबकि, दूनागिरी से करीब 4-5 किमी पहले दुधोली आता है। पर्यटकों व राहगीरों को भृमित कौन कर रहा, जांच का विषय।

6 अगस्त 2019 को-
अतिरिक्त चिकित्सालय बिंता में पूर्णकालिक चिकित्सक और स्टाफ नर्स की नियुक्ति ना होने के ग्रामीणों को चिकित्सा सुविधा का लाभ नहीं मिल पाता। विवश होकर मरीज को उपचार हेतु क्षेत्र से 26 किमी दूर रानीखेत, 16 किमी दूर द्वाराहाट या सोमेश्वर जाना पड़ता है। बिंता चिकित्सालय में पूर्णकालिक चिकित्सक व स्टाफ नर्स के साथ ही अन्य आवश्यक सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जायें।
29 जुलाई 2019 को जनता मिलन कार्यक्रम अल्मोड़ा में तीन, लिखित शिकायतें- वर्षो पुराने विशालकाय पेड़ के गिरने से क्षतिग्रस्त देवस्थल विद्यालय, वर्षो से रिक्त पड़े पशुसेवा केंद्र पारकोट और करीब 3 वर्षों से लंबित वन्यजीव अभ्यारण्य बिनसर मोटर मार्ग में व्याप्त अनियमित्ताओं की जांच सम्बन्धी शिकायत, जनता मिलन कार्यक्रम अल्मोड़ा में की गयी।
शिकायत पर कार्यवाही- 1. क्षतिग्रस्त देवस्थल विद्यालय का मौके पर विभागीय अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया जा चुका है।

  1. दूनागिरी केंद्र में कार्यरत पशुधन प्रसार अधिकारी ही, छाना गोलू और पारकोट केंद्र के कार्यों का सम्पादन करेंगे। आदेश हो गए, मुख्य पशुचिकित्साधिकारी अल्मोड़ा और पशु चिकित्साधिकारी द्वाराहाट से सूचना मिली।
  2. बिनसर मोटर मार्ग में व्याप्त अनियमितताओं पर कार्यवाही, जारी।

1 अगस्त को नमो एप के माध्यम से पीएम से की, बैंक की मांग-अल्मोड़ा जिले के द्वाराहाट ब्लॉक अंतर्गत रानीखेत अल्मोड़ा मुख्य मार्ग स्थित कैड़ारौ घाटी / बिंता क्षेत्र में लम्बे समय से हजारों परिवारों की असुविधा को देखते हुवे, समय समय पर क्षेत्रीय विधायक, सांसद से बैंक की मांग की जाती रही है। क्योंकि, बिंता से नजदीकी बैंकों की दूरी 6 किमी (बग्वाली पोखर), 16 किमी (द्वाराहाट) और 18 किमी (सोमेश्वर) हैं। जनहित की सुविधा के मद्देनजर बिंता बाजार में एक बैंक (को ऑपरेटिव), ए टी एम और डाकघर की सुविधा होनी चाहिये।

jageshwarmela2