उत्तरा न्यूज
उत्तराखंड

धर्म निरपेक्ष युवा मंच की मांग::श्रम कार्डों का नवीनीकरण किया जाय

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now


 

अल्मोड़ा, 07 अगस्त 2021- धर्मनिरपेक्ष युवा मंच ने श्रम कार्डों की नवीनीकरण की मांग उठाते हुए जिलाधिकारी को ज्ञापन दिया।   
संयोजक विनय किरौला के नेतृत्व में ग्राम सभा पहल की अनेकों महिलाओं ने ज्ञापन में कहा कि  कोरोना काल के चलते तथा उसके उपरांत मनरेगा कर्मियों की हड़ताल के चलते मनरेगा पर आश्रित मजदूरों का जीवन यापन अंत्यंत मुश्किल हो गया है।

न्यूनतम मजदूरी का आनलाईन प्रमाण पत्र अथवा मस्टरोल में साल भर में 90 दिनों की मज़दूरी कोरोना काल में मनरेगा में काम न मिल पाने के कारण व्यवहारिकता में संभव नहीं हो पा रही है,जिस कारण श्रमिक न तो श्रम कार्ड रिन्यू कर पा रहे है और ना ही नये कार्ड बना पा रहे है,जिससे अनेकों श्रमिक केंद्र व राज्य सरकार की सुविधाओं से वंचित हो रहे हैं।
यह मांग भी उठाई गई कि महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों को विभिन्न योजनाओं के तहत प्रशिक्षण तो कराया जाता है किंतु प्रशिक्षण से सम्बंधित काम नही मिल पाता है,जिस कारण प्रशिक्षण से प्राप्त योग्यता का महिलायें फायदा नही ले पाती है।

जिलाधिकारी ने आश्वासन देते हुए कहा कि इन समस्याओं को शीघ्रता से शासन स्तर तक पहुंचाया जायेगा।

ज्ञापन सौपने वालों में धर्म निरपेक्ष युवा मंच संयोजक विनय किरौला, मीडिया समन्वयक मयंक पंत,ब्लाक समन्वयक बिशन सिंह बिष्ट,निरंजन पांडेय,संतोष कुमार,कमलेश सनवाल,तुलसी कनवाल,नन्दी कनवाल,विमला कनवाल,प्रेमा कनवाल,धना देवी,शांति कनवाल,पुष्पा कनवाल,आशा कनवाल,हीरा कनवाल,अनीता कनवाल,पाना देवी इत्यादि मौजूद थे।

Related posts

Uttarakhand उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने मंत्रियों को दी जिलों की जिम्मेदारी

Newsdesk Uttranews

उपपा ने बताया बजट को निराशाजनक

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव: दो बच्चों की सीमा में फंसे क्षेत्र और जिपं सदस्य के इच्छुक उम्मीदवारों को और करना होगा इंतजार, हाईकोर्ट ने मामले में तत्काल सुनवाई से किया इंकार

Newsdesk Uttranews