shishu-mandir

अल्मोड़ा:: वित्तीय वर्ष में अल्मोड़ा सहकारी बैंक(Dcb almora) को 6 करोड़ 16 लाख का लाभ

Newsdesk Uttranews
5 Min Read
अल्मोड़ा:: वित्तीय वर्ष में अल्मोड़ा सहकारी बैंक को 6 करोंड़ 16 लाख का लाभ
Screenshot-5

अल्मोड़ा, 28 सितंबर 2021—जिला सहकारी बैंक अल्मोड़ा(Dcb almora) बागेश्वर के 50 वी वार्षिक निकाय की बैठक विनायक उत्सव भवन में संचालित की गई।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

बैठक में बैंक( (Dcb almora) ) द्वारा विगत 50 वर्षों में की गई तरक्की पर शुभकामनाएं दी गई वही पिछले वित्तीय वर्ष की लेखा जोखा को बैंक के सम्मानित सदस्यों के सम्मुख रखा गया।

बैंक द्वारा दीनदयाल किसान योजना में 10419 सदस्यों को उन पंचायत सौ छप्पन लाख रुपए का ऋण वितरित किया गया वही 14 समूह को 45 लाख रुपए ऋण के रूप में दिए गए। बैंक द्वारा 10182.37 लाख रुपए दीनदयाल योजना के अंतर्गत दिया गया है।
अल्मोड़ा जिला सहकारी बैंक के सक्रिय खातेदार किसी ना किसी डिजिटल सुविधा से जुड़े हैं मार्च 2021 तक बैंक का कुल लाभ 616.86 लाख रहा।

वार्षिक निकाय बैठक के मुख्य अतिथि अल्मोड़ा पिथौरागढ़ के सांसद पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय टम्टा रहे। उन्होंने बैंक प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि देश के सबसे मजबूत नेता अमित शाह खुद जिस विभाग को संभाल रहे हैं वह विभाग सहकारिता है और अगर गृह मंत्री के पास यह विभाग है तो निश्चित रूप से इस विभाग की विशेषता स्वतः बढ़ जाती है।


उन्होंने कहा कि सहकारिता विभाग के माध्यम से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर किसी तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं और उसी को अल्मोड़ा जिला सहकारी बैंक भी निरंतर रूप से आगे बढ़ा रहा है ।


कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि व विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने कहा सहकारिता विभाग आज उत्तराखंड की रीढ़ है इस विभाग से राज्य की सरकार हर किसी का पहुंचने का प्रयास कर रही है और गरीब किसान और निर्धनों तक कई योजनाओं के माध्यम से धन उपलब्ध करा कर उन्हें स्वावलंबी बना रही है।


जिला सहकारी बैंक( (Dcb almora) ) के अध्यक्ष ललित लटवाल ने पिछले वर्ष की बैंक की प्रगति को आमजन के सामने रखा व वह कहा कि जब से वह इस बैंक के अध्यक्ष बने हैं उनका प्रयास निरंतर बैंक को आगे बढ़ाने का रहा है 2018 में जब उन्होंने बैंक में अध्यक्ष के रूप में कार्यकाल प्रारंभ किया उस समय बैंक का को लाभ 485 लाख था जो कि अब बढ़कर 616 लाख हो गया है बैंक को निरंतर आगे बढ़ाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं लगातार बैंक डिजिटल सेवा से जुड़े इसके लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं।


ललित लटवाल ने कहा कि ये हर उस व्यक्ति के लिए गर्व का मौका है जो व्यक्ति किसी ना किसी रूप से सहकारिता से जुड़ा है।
उन्होंने कहा कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाएं पहुंचे इसके लिए सरकार द्वारा सहकारी बैंक को जिम्मेदारी दी हैं। जिसमें व्यक्तियों को बिना ब्याज का ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है।


सरकार सहकारिता से विकास की ओर बढ़ रही है और अनेक रोजगार परियोजनाएं सहकारी बैंक के माध्यम से संचालित कर रही है ।


राज्य सहकारी बैंक के प्रदेश अध्यक्ष दान सिंह रावत ने कहा कि सहकारिता सरकार की समाज को साथ देने एक ऐसी योजना है जिसमें सरकार की हरनीति को आसानी से जनता के सम्मुख रखा जाता है। और सरकार कई योजनाएं इन बैंकों के माध्यम से संचालित कर रही है और सरकार को यह भी सोचना होगा कि वह अपने धन संचय की जगह सहकारी बैंक को को ही बनाए क्योंकि वर्तमान में कई डिपाजिट अन्य बैंकों को दिए जा रहे हैं जिससे ग्रामीण क्षेत्र में कार्य करने वाले इस बैंक को नुकसान हो रहा है।


भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष रवि रौतेला ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार सहकारिता के माध्यम से आमजन को हर सुविधा उपलब्ध करा रही है और निश्चित रूप से आगामी समय में भी इस कार्य को आगे बढ़ाया जाएगा।


कार्यक्रम के समापन पर जिला सहकारी बैंक के उपाध्यक्ष विक्रम सिंह साही की माता के निधन पर शोक व्यक्त किया गया बैठक में हृरदेश मेहरा, विनीत बिष्ट, घनश्याम जोशी, रघुवर सिंह, गोविंद सिंह, गणेश नायक, मोहन चौहान, महेंद्र रावत, मधुबाला, कमला बहुगुणा, पुष्पा बिष्ट, अनिला पंत, रमेश बहुगुणा, जिला सहकारी बैंक के सचिव महाप्रबंधक नरेश चंद्र, महेश नयाल, दीपक वर्मा, दीप्ति सोनकर मनोज जोशी, सौरभ वर्मा, भूपेन कांडपाल, आशीष वर्मा, गोविंद पिलख्वाल, कृष्ण बहादुर, देवेंद्र सिंह सत्यपाल, कैलाश गुरुरानी, पान सिंह मावड़ी, ललित मेहता आदि अनेक लोग उपस्थित रहे कार्यक्रम का संचालन भूपेंद्र सिंह बिष्ट द्वारा किया गया