shishu-mandir

CUET UG के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू,जाने फॉर्म भरने का डायरेक्ट लिंक और जरूरी तारीख

Smriti Nigam
3 Min Read

CUET UG 2024 Registration Date: CUET UG 2024 के रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं और उम्मीदवार के पास इसके लिए आवेदन करने के लिए 26 मार्च तक का टाइम है।

new-modern
gyan-vigyan

CUET UG 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू हो गई है। इसके लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 26 मार्च 2024 रात 11:50 तक है। स्टूडेंट कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट की तैयारी लगकर कर सकते हैं क्योंकि उनका टारगेट 2024 में ग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटी और इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेना है।स्टूडेंट को यह याद रखना चाहिए कि एक उम्मीदवार को केवल एक ही आवेदन जमा करना है।

saraswati-bal-vidya-niketan

CUET UG 2024 का शेड्यूल
आधिकारिक शेड्यूल के अनुसार सीयूईटी यूजी 2024 की परीक्षाएं 15 से 31 मई के बीच होगी और रिजल्ट 30 जून को आ जाएगा। हालांकि स्टूडेंट को नेशनल इलेक्शन शेड्यूल के आधार पर तारीखे चेक करनी होगी।

रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं और स्टूडेंट्स के पास CUET के लिए आवेदन करने के लिए 26 मार्च (रात 11:50 बजे) तक का समय है. इसके बाद स्टूडेंट्स को अपने एप्लिकेशन फॉर्म में सुधार करने के लिए 28 से 29 मार्च तक का समय दिया जाएगा। सिटी स्लिप 30 अप्रैल से जारी की जाएगी और एडमिट कार्ड मई 2024 के दूसरे सप्ताह में जारी किए जाएंगे।

अलग होगा एग्जाम पैटर्न
CUET UG 2024 हाइब्रिड मोड (कंप्यूटर-बेस्ड- टेस्ट (CBT) / पेन और पेपर) में आयोजित किया जाएगा। यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने बताया कि उन सब्जेक्ट के लिए जहां रजिस्ट्रेशन का प्रतिशत ज्यादा होगा हम ओएमआर (मल्टिपल चॉइस क्वेश्चन फॉर्मेट) लागू करेंगे। इस तरह देश के सभी स्टूडेंट के लिए एक ही दिन और एक शिफ्ट में उन खास सब्जेक्ट की परीक्षा करवा दी जाएगी। हम कई स्कूलों कॉलेजों और क्षेत्र संस्थाओं को एग्जाम हॉल के रूप में इस्तेमाल करने में सक्षम होंगे। जैसे हम एनईईटी जैसी अन्य परीक्षाओं के लिए करते हैं। इससे छात्रों को फायदा होगा, खासकर जो ग्रामीण इलाकों में हैं, उन्हें परीक्षा के लिए दूर-दराज के इलाकों में नहीं जाना पड़ेगा।

आपको बता दे कि इस बार्बी यह परीक्षा 13 भाषाओं यानी अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की जाएगी। परीक्षा भारत के बाहर के 26 शहरों सहित 380 शहरों में आयोजित की जा रही है। रजिस्ट्रेशन करने का डायरेक्ट लिंक ये https://cuetug.ntaonline.in/ है।