shishu-mandir

Almora news- 16 हजार किसानो की फसलों का होगा बीमा, डीएम ने किये लक्ष्य निर्धारित

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

यहां आयोजित एक बैठक में जिलाधिकारी वंदना सिंह ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जिला स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक में प्रगति की समीक्षा की।

new-modern
gyan-vigyan


बैठक में जिलाधिकारी ने विगत वित्तीय वर्ष में हुई प्रगति की समीक्षा करने के साथ ही इस योजना के सफल संचालन के लिये कृषि एवं रेखीय विभागों के अधिकारियों, बैंक के प्रतिनिधियों व एग्रीकल्चर इन्शोरेंस कम्पनी के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।


जिलाधिकारी कहा कि फसल क्षतिपूर्ति का लाभ किसानों को अवश्य मिलना चाहिये और इसकी पूरी जिम्मेदारी सम्बन्धित विभाग की होगी। जिलाधिकारी ने कहा कि फसल बीमा के लिये किसानों को इससे होने वाले लाभ के बारे में जागरूक कराने के साथ हीटोल फ्री न0 का किसानों के बीच में प्रचार किया जाय। उन्होंने समस्त सस्ता गल्ला विक्रेताओं की दुकान में टोल फ्री न0 अं​कित करवाने को कहा।


बैठक में इस वर्ष लगभग 16 हजार किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत लाभाविन्त करने का लक्ष्य लिया गया। जिलाधिकारी वंदना सिंह ने ग्राम्या व आजीविका के लाभार्थी किसानों का भी अनिवार्य रूप से फसल बीमा करने को कहा। बैठक में एग्रीकल्चर इन्शोरेंस कम्पनी आफ इण्डिया के सहायक प्रबन्धक मनीष गोयल ने फसल बीमा योजना के बारे में विस्तारसे जानकारी दी। बैठक में प्रभारी मुख्य कृषि अधिकारी मनोज शर्मा, उद्यान, सहकारिता व रेखीय विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।