Corona Vaccination

देहरादून। कोरोना वायरस से निपटने के लिये पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया द्वारा बनाई गई Covishield vaccine की 1,13,000 डोज उत्तराखण्ड पहुंच गई है। और इसे अब हर जिले में भेजा जायेगा। वैक्सीन को ले जाने के लिये सभी जिलों से वैक्सीन वाहन देहरादून पहुंच गये है।

बताते चले कि उत्तराखण्ड में 16 जनवरी वैक्सीनेशन Covishield vaccine शुरू किया जाना है। कोविड-19 वैक्सीन टीकाकरण अभियान के संबंध में सचिवालय स्थित मीडिया सेन्टर में आयोजित एक प्रेस वार्ता उत्तराखण्ड के स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने वैक्सीनेशन के बारे में जानकारी दी।


स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि उत्तराखण्ड को सीरम इंस्टीटयूट ऑफ इंडिया की Covishield vaccine की 1,13,000 डोज मिल गई है। कोविड-19 वैक्सीन बुधवार 13 जनवरी को मुम्बई एयरपोर्ट से दोपहर 12ः15 पर स्पाईस जैट की फ्लाईट संख्या- SG779 पर रखी गई थी यह वैक्सीन देहरादून एयरपोर्ट में 2ः45 बजे पहुंची। एयरपोर्ट से वैक्सीन को सरकार द्वारा निर्धारित कोल्ड चेन प्रणाली के अन्तर्गत देहरादून स्थित राज्य केन्द्रीय औषधि भण्डार गृह में लाया गया। और यहां इसे वॉक-इन-कूलर में सुरक्षित रख दिया गया है ।


स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने बताया कि केन्द्रीय औषधि भण्डार से वैक्सीन को पूर्व निर्धारित मात्रा के अनुसार सभी जिला एवं रीजनल वैक्सीन भण्डारग्रहों के लिये शाम तक भेज दिया जायेगा। बताया कि वैक्सीन गुरूवार 14 जनवरी तक सभी जनपदों के वैक्सीन भण्डारगृह में पहुंच जायेगी। वही राज्य के दूरस्थ जनपदों में वैक्सीन गुरूवार दोपहर तक पहुंच पायेगी।

Almora— जलना में मुख्यमंत्री त्वरित समाधान सेवा शिविर का आयोजन, कई समस्याओं का मौके पर हुआ निस्तारण


उत्तराखण्ड को प्राप्त 1,13,000 डोज के सापेक्ष 1,640 डोज केन्द्रीय स्वास्थ्य ईकाईयों के हैल्थ केयर वर्कर को दी जायेगी। वही 3,450 डोज आर्मड फोर्स मेडिकल सर्विसेस तथा 1,07,530 डोज राज्य के सरकारी एवं निजी स्वास्थ्य सेवाओं के हैल्थ केयर वर्कर्स के लिए उपलब्ध की जा रही है। कुल 1,12,620 वैक्सीन Covishield vaccine
डोज का वितरण बुधवार को किये जाने की बात स्वास्थ्य सचिव ने बताई। वैक्सीन को प्राप्त करने के लिए सभी जनपदों की वैक्सीन वाहन राज्य मुख्यालय में पहुंच चुकी है तथा वैक्सीन की सुरक्षित आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक वैक्सीन वाहन के साथ एक-एक पुलिस स्कॉर्ट वाहन भी उपलब्ध कराया गया है।

Almora- 15 दिन बाद भी गुलदार पकड़ से बाहर, लोगों में दहशत बरकरार


वैक्सीन के साथ-साथ प्रत्येक डोज के लिए उतनी ही मात्रा में आटो डिस्पोजल सिरिंज भी भेजी जायेगी। स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि वैक्सीनेशन Covishield vaccine के लिये प्रत्येक लाभार्थी को एक वैक्सीनेशन कार्ड दिया जायेगा। बताया कि वैक्सीन की अगली खेप शीघ्र ही राज्य को मिलने की सम्भावना है।


स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि वैक्सीनेशन चरणबद्ध तौर पर किया जायेगा। 16 जनवरी 2021 से हैल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन दी जायेगी। अभी केन्द्रीय स्वास्थ्य संस्थान, मिलिट्री अस्पताल एवं राज्य के सरकारी तथा निजी स्वास्थ्य ईकाईयों पर तैनात समस्त हैल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन की डोज दी जा रही है।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw