Verification: aeee5e56bc920c65
shishu-mandir

Corona vaccine — चुनाव के समय अपनायी जाने वाले प्रक्रिया के अनुसार ही लगेगी कोरोना वैक्सीन , पढ़ें पूरी खबर

Newsdesk Uttranews
5 Min Read

Uttarakhand— Meeting on preparation for Corona vaccine

Screenshot-5

बागेश्वर, 25 दिसंबर 2020
कोरोना
वैक्सीन (Corona vaccine) लगाए जाने के संबंध में जो प्रक्रिया चुनाव के समय अपनायी जाती हैं उसी के आधार पर ही वैक्सीन लगायें जाने का कार्य किया जायेगा। जिलाधिकारी ने वैक्सीनेशन के लिए बनाए जाने वाले बूथों को चिन्हित करने के निर्देश दिए है।

new-modern
gyan-vigyan


कोविड-19 के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए आगामी माह में आने वाले वैक्सीन (Corona vaccine) के लिए की जानी वाली तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के लिए जिलाधिकारी विनीत कुमार की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक आहूत की गई।

जिलाधिकारी ने कहा कि वैक्सीनेशन (Corona vaccine) वाले बूथों में बिजली, पानी, शौचालय एवं इंटरनेट सहित सड़क आदि सभी सुविधाएं उपलब्ध हो, जिनका जीआईएस मैप के आधार पर निर्धारण किया जाय।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वैक्सीनेशन (Corona vaccine) के लिए की जानी वाली तैयारियों के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं कराना सुनिश्चित कर लें, जिसके सफल क्रियान्वयन हेतु विभिन्न गतिविधियों के संचालन हेतु मुख्य विकास अधिकारी, प्रशिक्षण के लिए डीआईओ/एमओआईसी, आईईसी के लिए जिला सूचना अधिकारी तथा परिवहन व्यवस्था के लिए सहायक परिवहन अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।


उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में फ्रंटलाईन में कार्य कर रहें स्वास्थ कर्मचारियों को जारी दिशा—निर्देशों के अनुरूप Corona vaccine लगायी जायेगी। जिसके लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाय तथा द्वितीय चरण में सफाई कर्मचारी, पुलिस व 50 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों एवं बीमार व्यक्तियों का वैक्सीनेशन किया जायेगा।

जिसके लिए उन्होंने वोटर लिस्ट के अनुसार उक्त व्यक्तियों का चिन्हिकरण कर सूची तैयार करने के निर्देष दिए जिसके लिए उन्होंने अपर जिलाधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किया गया।
उन्होंने कहा कि इस कार्य में बीएलओ तथा पटवारियों का सहयोग लिया जाय, जिसके लिए उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों से खंड विकास अधिकारियों को सूची तैयार करने के लिए पत्र प्रेषित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिस स्तर से जो भी कार्यवाही की जानी हैं वह समय से करना सुनिश्चित कर लें। इसमें किसी प्रकार की कोई लापरवाही न बरती जाय। उन्होंने पुलिस विभाग को सुरक्षा व्यवस्था हेतु पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात करने के निर्देश दिए।

वैक्सीनेशन के लिए 40 बूथ चिन्हित


मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. बीडी जोशी ने अवगत कराया कि वैक्सीनेशन (Corona vaccine) हेतु अनुमानित फ्रंट लाईन हैल्थ केयर वर्कर 2724 का डाटा तैयार किया गया हैं तथा वैक्सीनेशन के लिए 40 बूथ चिन्हित किए गये है। जिसमें सभी सीएचसी एवं पीएचसी सेंटरों को शामिल किया गया है।

जिला अस्पताल(district hospital) में लगी नई सेनेटाइजर मशीन – प्रशासन का आभार जताया

वैक्सीनेशन साइड का माइक्रो प्लान तैयार
वैक्सीनेशन साइड का माइक्रो प्लान तैयार किया गया हैं, जिसके लिए 4 कक्षों की आवश्यकता होगी। जिसमें कक्ष नंबर एक में पूर्व में रजिस्टर व्यक्तियों की उपलब्धता सूची से सत्यापन जिसमें डाटा एंटी आंपरेटर तथा सहायक तैनात रहेगा। कक्ष नंबर 2 में लाभार्थी का टीकाकरण जिसमें वैक्सीनेटर एवं आशा तैनात रहेगी।

कक्ष नंबर तीन में टीके के पश्चात लाभार्थी को आधे घंटे का विश्राम दिया जायेगा, जिसमें चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी, आंगनबाडी कार्यकत्री तैनात रहेंगे व कक्ष नंबर चार में एईएफआई रूम में यदि किसी व्यक्ति को प्रतिकूल प्रभाव होता हैं तो उसमें एक चिकित्सक, फॉर्मासिस्ट व स्टाॅफ नर्स तैनात रहेंगी, जिसमें सभी आवश्यकत व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जानी हैं। उन्होंने कहा कि वैक्सीन को संबंधित बूथों पर उपलब्ध कराएं जाने के लिए करीब 40 वाहनों की आवश्यकता होगी तथा डाटा फीड कराने के लिए 40 डाटा एंटी आपरेटरों की आवश्यकता होगी। वैक्सीनेशन के सफलता के लिए सभी डाक्टरों को पर्यवेक्षक बनायें गये हैं।

Budden memorial methodist church – अल्मोड़ा के ऐतिहासिक चर्च की ये है खासियत उत्तराखंड में है सबसे अलग

बैठक में जिला विकास अधिकारी केएन तिवारी, उपजिलाधिकारी बागेश्वर योगेन्द्र सिंह, पुलिस उपाधीक्षक महेश जोशी, परियोजना निदेशक शिल्पी पंत, मुख्य शिक्षा अधिकारी पदमेन्द्र सकलानी, अधिशासी अधिकारी नगरपालिका राजदेव जायसी, जिला पंचायत राज अधिकारी रामपाल सिंह, रेडक्रास से आलोक पाण्डेय, बाल विकास से निर्मल बसेडा सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/