Good news – corona vaccine dose reached your district to defeat Corona in Uttarakhand

देहरादून, 14 जनवरी 2021- उत्तराखंड में कोरोना को मात देने के लिए हर जिले में कोविशील्ड वैक्सीन की खुराक(corona vaccine dose) पहुंच गई है।

वैक्सीन की सप्लाई  केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार की जा रही है। राज्य में 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण का अभियान शुरू हो रहा है ।

corona vaccine dose

प्रदेश में कोविशील्ड वैक्सीन की 1.13 लाख खुराक(corona vaccine dose) राजधानी देहरादून बुधवार पहुंच गई थी। अब स्वास्थ्य विभाग ने 15 जनवरी तक राज्य के सभी बूथों पर वैक्सीन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। 

बताते चलें कि अभियान के पहले दिन राज्य में कुल 43 बूथ पर टीकाकरण किया जाना है। इसके लिए बूथों का चयन हो चुका है। ज्यादा आबादी वाले देहरादून, हरिद्वार, उधमसिंह नगर और नैनीताल जिलों में चार- चार बूथ पर टीकाकरण किया जाएगा।अन्य जिलों में तीन या दो बूथ पर टीकाकरण किया जाना है।

पहले चरण में 87 हजार स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगी कोरोना वैक्सीन(corona vaccine dose)

राज्य में पहले चरण में कुल 87 हजार के करीब स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जाना है, इनमें से पचास प्रतिशत लोगों के लिए राज्य में वैक्सीन पहुंच चुकी है।

ऐसे में जिन लोगों को वैक्सीन लगनी है उन्हें  पोर्टल के जरिए मैसेज भेजे जाएंगे जिसमें बूथ और टीकाकरण के दिन की जानकारी दी जाएगी।

उसी के अनुरूप टीकाकरण बूथ पर पहुंचने के लिए कहा गया है। राज्य के कुछ इलाकों में नेटवर्क की समस्या को देखते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि यदि नेटवर्क उपलब्ध नहीं होता तो कोविन पोर्टल पर ऑफ लाइन काम किया जाएगा।

घुघतिया त्यार : कव्वों का आहवान करने वाला अनोखा त्यौहार

उत्तराखंड में पहले चरण में मेडिकल कॉलेज और बड़े अस्पताल के कर्मचारियों को टीके लगाए जाने हैं।

उत्तरायणी’ सांस्कृतिक और सामाजिक चेतना का त्योहार
 राज्य में स्वास्थ्य कर्मियों के बाद दूसरे चरण में पुलिस कर्मियों, कोरोना ड्यूटी में लगे राजस्व कर्मियों और नगर निकायों के सफाई कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। केंद्र सरकार ने राज्य को यह जानकारी देते हुए इन सभी वर्गों के कर्मचारियों का ब्योरा मांगा है। पहले चरण में 16 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होना है।

इघर मेडिकल कॉलेज श्रीनगर के रीजनल सेंटर में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पहुंच गई है। देर रात कड़ी सुरक्षा के बीच पहुंची पहली खेप में 15130 डोज शामिल हैं। जिन्हें यहां रीजनल सेंटर से चमोली, रुद्रप्रयाग और पौड़ी भेजा जाएगा।
पहली डोज लगने के बाद दूसरी डोज 28 दिन बाद फिर से लगायी जायेगी। उन्होंने जानकारी दी कि दवा को दो से आठ डिग्री तापमान पर रखा जाना है जिसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है।

आपके जिले को मिली कोरोना वैक्सीन की खुराक(corona vaccine dose)

अल्मोड़ा जिले को  6970 डोज मिली हैं बागेश्वर  को 3320, चमोली को 4880, चम्पावत को 2610,देहरादून को 28920,हरिद्वार को 18050,नैनीताल को 12010,पौड़ी को 7670,पिथौरागढ़ को 5820,रुद्रप्रयाग को 2580,टिहरी को  7160, यूएस नगर को 8680 तथा उत्तरकाशी को 3950 वैक्सीन डोज मिली है

उत्तरा न्यूज के वीडियो समाचार पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल के इस लिंक को क्लिक करें

https://youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw