shishu-mandir

कोरोना टीकाकरण corona vaccination का दूसरा चरण शुरू, ऐसे कराएं अपना पंजीकरण सबसे पहले

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

देश। आज से पूरे देश में कोरोना टीकाकरण corona vaccination का दूसरा चरण आज सुबह 9 बजे से प्रारंभ हो रहा है, जिसके तहत 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति तथा 45 वर्ष से अधिक उम्र के गम्भीर बीमार व्यक्तियों को कोरोना रोकथाम का टीका दिया जाएगा।

new-modern
gyan-vigyan

यह भी पढ़े…

Corona vaccination- अल्मोड़ा में जनवरी माह में 2973 स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

आज से शुरू हो रहे दूसरे चरण के टीकाकरण corona vaccination की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के टीकाकरण से की गई है। प्रधानमंत्री ने AIIMS में यह टीकाकरण करवाया है।

आप ऐसे करें अपना पंजीकरण

1- वेबसाइट द्वारा- केंद्र सरकार द्वारा जारी आधिकारिक वेबसाइट cowin.gov.in पर अपना पंजीकरण करवा कर आप कोरोना टीकाकरण के लिए आवेदन कर सकते हैंवेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

2- मोबाइल एप्लीकेशन द्वारा- आप भारत सरकार की आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप के माध्यम सेे भी कोरोना टीकाकरण के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं। आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप डाउनलोड करने हेतु यहां क्लिक करें।

3- नजदीकी अस्पताल द्वारा- आप अपने नजदीक में स्थित किसी भी सरकारी तथा प्राइवेट अस्पताल में संपर्क करके भी ऑफलाइन माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए 1507 पर कॉल की जा सकती है।

बताते चलें कि सरकारी टीकाकरण corona vaccination केन्द्रों पर कोरोना रोकथाम का टीका मुफ्त में मिलेगी, जबकि प्राइवेट अस्पतालों पर कोरोना रोकथाम के टीके की एक डोज के लिए 250 रुपये लिए जाएंगे।

यह भी पढ़े…

Pithoragarh- 27 को मिला पहला मरीज, 27 को पहली मौत और 27 को पिथौरागढ़ कोरोना मुक्त

वैक्सीन का पहला डोज लेने वाले दिन से 28 दिनों के बाद वैक्सीन का दूसरा डोज लगेगा। वैक्सीन corona vaccination लगवाने जाते समय सरकार द्वारा जारी अपना कोई आईडी प्रूफ (आधार कार्ड/ वोटर्स कार्ड/ पासपोर्ट आदि) साथ ले जाना ना भूलें

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw