shishu-mandir

Corona का कहर, यहां घर से बाहर निकले तो हो जाएगी सजा, कंट्रोल से बाहर हुआ कोरोना

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

Corona संक्रमण का कहर एक बार फिर से लौट रहा है। पिछले कुछ समय से लगातार दुनिया के अलग-अलग देशों में फिर से मामले कंट्रोल से बाहर होते जा रहे हैं। जिसको देखते हुए अब फिर से डर का सा माहौल लगने लगा है।

new-modern
gyan-vigyan

सरकारें भी अलग-अलग प्रकार की पाबंदियां लगा रही हैं। ऐसी ही खबर चीन से भी सामने आ रही है। जहां corona ने एक बार फिर से कहर बरपा ना शुरू कर दिया है। जिसको देखते हुए China ने अपनी कुछ इलाकों में बेहद सख्ती से lockdown लगा दिया है। चलिए जानते हैं कौन से इलाके और क्या-क्या लगी है पाबंदियां।


China ही वह देश है जहां सबसे पहले कोरोना के मामले सामने आये और इसके बाद से दुनिया भर में Corona फैला। पिछले कुछ समय से China में corona control में आ गया था। लेकिन फिर से हालात बदतर होते जा रहे हैं।

चीनी शहर सियान में सोमवार को कोरोना के 175 मामले दर्ज किए गए। मंगलवार को चीनी सरकार ने एक नोटिस जारी करते हुए उत्तर पश्चिमी सांक्षी प्रांत सियान में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। आपको बता दें कि यहां 1.3 करोड़ की आबादी रहती है।


यह lockdown सख्ती के साथ लागू किया गया हैं। इन शहरों में रहने वाले लोग राशन लेने के लिए भी घर से बाहर नहीं जा सकते हैं। अगर कोई भी व्यक्ति घर से बाहर दिखा या कोई भी गाड़ी सड़क पर दिख गई, तो सीधे जेल जाने के प्रावधान किए गए हैं। ये सजा भी कम से कम 10 दिन की होगी।

इतना ही नहीं आपको 500 युआन यानी कि करीब ₹5800 का जुर्माना भी भरना पड़ेगा। हालांकि जिन इलाकों में कोरोना के मामले कम है उन्हें कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट होने पर राशन लाने के लिए छूट दी जाएगी।