shishu-mandir

कोरोना(corona) से निबटने की तैयारी—अल्मोड़ा में हवालबाग और डायट में बनेगा क्वारेन्टाईन सेंटर,तत्काल प्रभाव से लागू होंगे यह आदेश

Newsdesk Uttranews
5 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा में कोरोना(corona) से निपटने के लिए प्रशासन ने की व्यापक तैयारी

saraswati-bal-vidya-niketan
corona

अल्मोड़ा: 19 मार्च—अल्मोड़ा में जिला प्रशासन ने कोरोना(corona) से निपटने के लिए प्रशासन ने अपनी तैयारियों को और तेज कर हवालबाग में ट्रेनिंग सेंटर के हास्टल और डायट के नए भवन को क्वारेन्टाईन सेंटर के रूप में चिन्हित किया गया है।

जिला मजिस्ट्रेट नितिन सिंह भदौरिया ने बताया कि वर्तमान में विश्वभर के अधिकांश देशों में कोरोना वायरस के खतरे से सुरक्षा के दृष्टिगत राष्ट्रीय आपदा प्राधिकरण से प्राप्त निर्देशों के क्रम में राष्ट्रीय कार्यकारणी समिति द्वारा आपदा प्रबन्धन अधिनियम 2005 की धारा 69 के तहत शक्तियों का प्रत्यायोजन किया गया है।

जिसके अन्तर्गत कोरोना वायरस के संक्रमण को राष्ट्रीय स्तर पर आपदा अधिसूचित किया गया है।

उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में शासन द्वारा कोरोना वायरस को फैलने के रोकथाम व बचाव हेतु तैयारी के दृष्टिगत आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित किये जाने हेतु आवश्यक निर्देश निर्गत किये गये है।

जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि उपरोक्त को दृष्टिगत रखते हुए कोरोना वायरस के रोकथाम एवं बचाव हेतु आपदा प्रबन्धन अधिनियम के अन्तर्गत प्रदत्त शक्तियों एवं प्राविधानों का प्रयोग करते हुए तहसील अल्मोड़ा अन्तर्गत जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान अल्मोड़ा के नवनिर्मित भवन तथा प्रसार प्रशिक्षण केन्द्र हवालबाग के नवनिर्मित हास्टल को सामुदायिक क्वारेन्टाईन सेन्टर बनाये जाने हेतु तत्काल अग्रिम आदेशों तक अधिकृत किया जाता है। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा।

इधर कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव व इसके संक्रमण को रोकने के लिए जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने आज कलैक्ट्रेट में व्यापार मण्डल, टैक्सी यूनियन, नगर के प्रबुद्ध नागरिकों आदि के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की।

जिलाधिकारी ने बताया कि जैसा कि विदित है कोरोना वायरस धीरे-धीरे देश के अनेक हिस्सों में फैल रहा है इसे फैलने से रोकने व इसके बचाव हेतु सभी लोगो का सहयोग आवश्यक है।

जिलाधिकारी ने कहा कि सर्वप्रथम हम सभी को सम्भव हो सके तो भीड-भाड़ वाले स्थानों से बचना व इसके लिए सावधानी बरतना अति आवश्यक है। इसके लिए उन्होंने सभी संगठनों से सहयोग की अपील की।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह स्थिति पर नजर रखे हुए है और किसी भी आपातकाल स्थिति से निपटने के लिए तैयार है।

उन्होंने व्यापारियों से सहयोग की अपील व मेडिकल स्टोर संचालकों से मास्क व सेनेटाईजर की कालाबाजारी न करने को कहा। इस हेतु उन्होंने उपजिलाधिकारी को औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने टैक्सी यूनियन के पदाधिकारियों से सभी टैक्सियों को सेनीटाईज करने व बाहर से आने वाले यात्रियों विशेषकर विदेशी यात्रियों की सूचना जिला प्रशासन को अवश्य देने को कहा।

जिलाधिकारी ने कहा कि अफवाहों पर बिल्कुल भी ध्यान देने की जरूरत नहीं है जितना हो सके लोग भीड भाड़ वाले इलाको से बचें व सामाजिक कार्यक्रमों में कम से कम जायें। उन्होंने समस्त अस्पतालों को सेनिटाईज करने व नगर में सफाई अभियान चलाने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

इस दौरान उन्होंने कहा कि गाॅवों में भी आशा, आॅगनबाड़ी, ग्राम प्रहरी आदि के माध्यम से लोगो को जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा नगर में पोस्टर, पम्पलैट व होर्डिग्स के माध्यम से वायरस संक्रमण के बचाव की जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी। जिलाधिकारी ने समस्त जनपदवासियों से अपील कि है कि वे अनावश्यक भयभीत न हो व इसके संक्रमण से बचाव हेतु पूर्ण सावधानी रखी जाय।

उन्होंने बताया कि इससे सम्बन्धित किसी भी समस्या के लिए जनपद स्तरीय आपातकालीन परिचालन केन्द्र के दूरभाष न0 05962-237874, 237875 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी0एन0 मीणा ने भी अफवाह फैलाने वालो पर सख्त कार्यवाही का भरोसा दिया। उन्होंने कहा कि अनावश्यक यात्रा करने से बचा जाय अति आवश्यक परिस्थितियों में ही यात्रा की जाय।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का तृतीय चरण जो दो सप्ताह तक रहेगा इस दौरान लोगो को अधिक सजग व जागरूक रहने की जरूरत है। बैठक में विभिन्न संगठनों के लोगो द्वारा अपने-अपने सुझाव व सहयोग का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर अर्बन कापरेटिव बैंक के अध्यक्ष आनन्द सिंह बगड़वाल, उपजिलाधिकारी सीमा विश्वकर्मा, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सविता हयांकि, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 दीपाकंर डेनियल, आरटीओ शैलेश तिवारी, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी बी0एस0 मनकोटी, व्यापार मण्डल के जिलाध्यक्ष हरेन्द्र वर्मा, टैक्सी यूनियन से महासचिव नीरज पॅवार, किशन गुरूरानी, जे0सी0 दुर्गापाल, गिरीश मल्होत्रा, मोती लाल वर्मा, केवल सती, मनोज सनवाल के अलावा नगर के अन्य गणमान्य लोग व अधिकारी उपस्थित थे।