Lucknow Weather Today:लखनऊ में बढ़ी सर्दी, सुबह से हुई बूंदाबांदी, आने वाले मौसम का जानिए हाल

Smriti Nigam
3 Min Read

Lucknow Weather Today 02 March 2024: मौसम विभाग के अनुसार आज लखनऊ में बारिश होगी रविवार को राजधानी में तेज बरसात होने की संभावना है।

new-modern

Lucknow Weather Today 02 March 2024 : देशभर में अब मौसम बदल रहा है। वहीं इसी बीच यूपी में भी मौसम में तेजी से परिवर्तन देखा जा रहा है। मौसम विभाग भी लगातार प्रदेश में मौसम की मॉनीटरिंग कर रहा है। लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि यूपी के कई जिलों में शनिवार (02 मार्च) को धूल भरी आंधी के साथ बारिश देखने को मिल सकती के अनुमान के बाद शनिवार सुबह से राजधानी लखनऊ में बारिश हो रही है।

इस बारिश का असर पूरी यूपी में देखने को मिलेगा। लखनऊ सहित कानपुर,उन्नाव, रायबरेली, प्रयागराज में हर जगह बारिश की संभावना है, जहां शुक्रवार को हल्की गर्मी का एहसास हो रहा था वहीं अब ठंड फिर बढ़ गई है मौसम विभाग की मानें तो कई इलाकों में ओले भी गिर सकते हैं।

शनिवार को राजधानी लखनऊ में आसमान में बादल छाए हुए हैं। सुबह 7:00 से ही बूंदाबांदी हो रही है जो सुबह 10:30 तक जारी रही। इस बारिश का असर पूरे यूपी में देखने को मिल रहा है अधिकतर जिलों में तापमान में भी गिरावट आ गई है 1 मार्च को जहां लखनऊ का अधिकतम तापमान 30 डिग्री था वही आज यह गिरकर 23 डिग्री पहुंच गया है।

लखनऊ के आसमान में आज सुबह से बादल छाए हुए हैं। शुक्रवार को जहां धूप खिली हुई थी वहीं शनिवार को अचानक पर नीचे गिर गया। शहर में उत्तर पूर्व दिशा में  10-15 किलोमीटर प्रतिघंटे की हवाएं चल रही हैं। रात में हवाएं और सर्दी का एहसास करवाएंगी। शनिवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम 16 डिग्री के आसपास रह सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार 3 मार्च रविवार को राजधानी में तेज बारिश होने की संभावना है। बादलों की आवाजाही की वजह से तापमान में भी गिरावट आ गई है। वहीं सोमवार को एक बार फिर से मौसम बदल जाएगा और पर फिर बढ़ने लगेगा।

IMD के अनुसार, 2 मार्च और 3 मार्च को पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश का अलर्ट जारी है। शनिवार को पश्चिमी यूपी के नोएडा, गाजियाबाद और मेरठ सहित कई इलाकों में बिजली चमकने के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान राज्य में एक या दो स्थानों पर ओलावृष्टि भी भी संभावना है। हालांकि, 4 मार्च से एक बार फिर मौसम शुष्क होने लगेगा।