उत्तरा न्यूज
अभी अभी उत्तराखंड देहरादून

मुख्यमंत्री ने किया ‘आजादी का अमृत महोत्सव और हिन्दी की प्रगति यात्रा’ पुस्तिका का विमोचन

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय में साहित्यकार डा. मुनि राम सकलानी की पुस्तक ’आजादी का अमृत महोत्सव और हिन्दी की प्रगति यात्रा’ का विमोचन किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पुस्तक में आजादी से लेकर अब तक राजभाषा के विकास के लिए हुए विभिन्न कार्यों के बारे में जानकारी देने का सराहनीय प्रयास किया गया है।

इस पुस्तक के लेखक डा. मुनि राम सकलानी ने कहा कि पुस्तक में आजादी से लेकर अब तक इन 75 वर्षों में राजभाषा हिन्दी की प्रगति यात्रा का विस्तृत वर्णन एवं भारत सरकार की राजभाषा नीति के तहत किये प्रयासों का उल्लेख किया गया है।

पुस्तक में देश के साथ -साथ वैश्विक प्ररिप्रेक्ष्य में हिन्दी की स्थिति पर प्रकाश डाला गया। हिन्दी के उद्भव व विकास से लेकर राजभाषा के व्यवाहरिक व प्रयोजनमूलक पक्ष को अधिक उजागर किया गया है। कार्यालयीन हिन्दी को एक वृहद प्ररिप्रेक्ष्य में रखने का प्रयास किया गया है।

इस अवसर पर पूर्व कुलपति उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय डा. सुधा पाण्डेय, वरिष्ठ साहित्यकार शिवमोहन सिंह, डा. रंजिता सिंह आशा, जयकृष्ण सकलानी, डा. सत्यानंद बडोनी उपस्थित थे।

Related posts

नागालैंड के पूर्व राज्यपाल और पूर्व सीबीआई निदेशक (asvini kumar) अश्विनी कुमार ने की खुदकुशी

Newsdesk Uttranews

Almora- यहां किरायेदार का सत्यापन न कराने पर भवन स्वामी का 10,000 रुपये का हुआ चालान

editor1

Almora- नर्सिंग स्टाफ की विज्ञप्ति के मानकों को अव्यवहारिक बताते हुए कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव प्रकाश जोशी बैठे उपवास पर

Newsdesk Uttranews