उत्तरा न्यूज
अभी अभी बागेश्वर

सीएम धामी ने किया बागेश्वर की 9424.23 लाख की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

CM Dhami inaugurated and laid the foundation stone of projects worth 9424.23 lakhs of Bageshwar

उत्तरा न्यूज की खबरें अब whatsapp पर, इस लिंक को क्लिक करें और रहें खबरों से अपडेट बिना किसी शुल्क के
Join Now

बागेश्वर, 14 अक्टूबर 2021

nitin communication

विगत दिवस यानि 13 अक्टूबर को बागेश्वर में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विधानसभा बागेश्वर क्षेत्र की 9424.23 लाख की लागत की 42 योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इनमें से 5957.47 लाख की लागत की 21 योजनाओं का लोकार्पण तथा 3466.76 लाख की 21 योजनाओं का शिलान्यास किया गया


मुख्यमंत्री ने जिन योजनाओं का लोकार्पण किया गया उनमें उत्तराखण्ड पेयजल निगम बागेश्वर के अन्तर्गत विधासभा क्षेत्र बागेश्वर में 449.97 लाख की लागत से पुलिस लाईन, छतीना, मेहरबूंगा, ढेलापाटन पंपिंग पेयजल योजना का निर्माण, उत्तराखण्ड पेयजल निगम बागेश्वर के अन्तर्गत 159.23 लाख की लागत से विधासभा क्षेत्र बागेश्वर में गरूड़ ग्राम समुह पंपिंग पेयजल योजना

ayushman diagnostics

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना बागेश्वर विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत 263.38 लाख की लागत से दाणुछीना से लोभचक-उडियार मोटरमार्ग लम्बाई 5.075 किमी, 182.18 लाख की लागत से अमसरकोट-सातरतवे मोटरमार्ग अपग्रेडेशन लम्बाई 2.600 किमी , 122.5 लाख की लागत से गरूड़ बिनखोली से कोठो मोटरमार्ग किमी 1 में 24 मी0 स्टील गार्डर सेतू , 464.29 लाख की लागत से पाना तरमोली मोटरमार्ग लम्बाई 5 किमी, 211.06 लाख की लात से जनपद बागेश्वर में ईवीएम एवं वीवीपेट भाण्डारण के वेयर हाउस का निर्माण कार्य किया

विकास खण्ड गरूड़ बैजनाथ में 67.53 लाख की लागत से मंदिर एवं सौन्दर्यीकरण का कार्य , ग्रामीण निर्माण विभाग द्वारा 228.40 लाख की लागत से दफौट बनखोट मोटरमार्ग से आमखेत तक मोटर मार्ग का निर्माण कार्य शामिल हैं।


इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने का विश्व बैंक की यूडीआरपीएएफ परियोजना के अन्तर्गत विधानसभा क्षेत्र बागेश्वर में भीटारकोट से जूनियर र्हाइस्कूल में 30 मीटर स्पान स्टील गर्डर पैदल सेतू का निर्माण कार्य लागत 179.31 लाख, दफौट मोटरमार्ग के किमी 36 में 70मीटर स्पान स्टील डस स्टील मोटर मार्ग का निर्माण कार्य लागत 708.02 लाख,

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत अमस्यारी में बूंगा मोटर मार्ग लम्बाई 2.775 किमी लागत 155.47 लाख, काफलीगैर से जाठा मोटर मार्ग लम्बाई 3 किमी लागत 162.31 लाख, ग्राम अमस्यारी के टीटोली तोक के ग्राम पंचायत बूंगा तक मोटर मार्ग का नव निर्माण कार्य लागत 45.54 लाख, राज्य योजना के अन्तर्गत विकास खण्ड गरूड़ में पाण्डेखक्कर-खडेरिया मोटर मार्ग के किमी 1 व 2 में डामरीकरण का कार्य लागत 121.04 लाख आदि योजना का शिलान्यास भी किया।


इस मौके पर मुख्यमंत्री धामी ने सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय अल्मोड़ा के अधीन पंडित बद्री दत्त पांडे परिसर का लोकार्पण भी किया। जिला चिकित्सालय बागेश्वर में द्वितीय तल में 75.33 लाख की लागत से बने 6 आईसीयू बैड का भी सीएम ने लोकार्पण किया।


अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद बागेश्वर वासियों के लिए खुशी की बात है कि उनकी कई वर्षो से चली आ रही रेल मार्ग की मांग का सपना पूरा हो रहा है, जिसके लिए प्रधानमंत्री के प्रयासों रेल मंत्रालय से टनकपुर से बागेश्वर नई ब्रॉड गेज रेल लाइन फाइनल लोकेशन सर्वे को मंजूरी दी गयी है।

कहा कि उनकी सरकार युवाओं को रोजगार देने पर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों में रिक्त चल रहे 24 हजार पदों पर भर्ती एवं युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए युवाओं हेतु प्रत्येक जिले में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत ऋण वितरित किए जा रहे है।

उन्होंने कहा लंबे समय से चली आ रही आशा कार्यकत्रियों की मांग को पूरा करते हुए उनके मानदेय के अन्तर्गत एक हजार और प्रोत्साहन राशि के रूप में पांच सौ बढ़ा दिये हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड सरकार ने गांव के विकास में अहम योगदान निभाने वाले ग्राम प्रधानों का मानदेय 3500 तक बढ़ा दिया है।

इसके साथ ही उपनल कर्मचारियों के मानदेय में दो से तीन हजार रुपये तक की बढोतरी की गयी है। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत गौरवशाली, शक्तिशाली, आत्मनिर्भर एवं विश्व गुरु के रूप में उभर रहा है। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में उत्तराखंड जैसे युवा राज्य को आने वाले समय में, शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यटन, व्यापार, उद्योग जैसे तमाम क्षेत्रों में हिंदुस्तान का नम्बर वन राज्य बनाएंगे।

उन्होंने कहा हमारी सरकार समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को लाभ पहुंचे इस पर निरंतर कार्य कर रही है। उन्होने कहा कि मेरे कार्यकाल के 103 दिन पूर्ण होने तक 320 से अधिक फैसले लिये है।

Related posts

बीट वॉचर की हत्या करने वाला मुख्य आरोपी गिरफ्तार, न्यायालय में पेशी के बाद भेजा जेल

Newsdesk Uttranews

बड़ी खबर: बॉलीवुड की मशहूर सिंगर ‘श्रद्धा पंडित’ पहुंची अल्मोड़ा, कुछ ही घंटों में अल्मोड़ा महोत्सव में बिखेरेंगी अपनी आवाज का जादू

Newsdesk Uttranews

खबर केरियर की, हल्द्वानी का मरियम इंस्टीट्यूट करा रहा है यूजीसी नेट की तैयारी

Newsdesk Uttranews