shishu-mandir

Russia-Ukraine War: चीन को थी यूक्रेन पर रूस के हमले की खबर, winter Olympic समाप्त होने तक रुकने के लिए कहा था

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read
Screenshot-5

चीन ने Russia से Beijing में winter Olympic की समाप्ति से पहले Ukraine पर आक्रमण नहीं करने के लिए कहा था। New York Times ने Biden प्रशासन के अधिकारियों और एक यूरोपीय अधिकारी के हवाले से यह खबर दी है, जिन्होंने इस जानकारी को लेकर पश्चिमी खुफिया रिपोर्ट का हवाला दिया है। रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) की ओर से Ukraine के खिलाफ अभियान शुरू करने की सीनियर चीनी अधिकारियों को जानकारी थी।

new-modern
gyan-vigyan

रिपोर्ट में कहा गया है कि सूत्र ने मामले की गंभीरता को देखते हुए और अधिक जानकारी देने से इनकार कर दिया। Washington में Chinese embassy के प्रवक्ता लियू पेंग्यु ने कहा कि रिपोर्ट में किए गए दावे बिना किसी आधार के हैं, जो महज अटकलें हैं। इसका मकसद चीन को दोष देना और उसे बदनाम करना है। American foreign department, CIA और White House National Security Council ने अभी तक प्रतिक्रिया नहीं दी है।

Olympic समाप्त होते ही Russia ने Ukraine पर किया तीन-तरफा हमला

पश्चिमी देशों (Western countries) के नेता कई हफ्तों से इस संभावित हमले की चेतावनी देते रहे थे। Winter Olympic समाप्त होने के कुछ ही दिनों बाद ही रूस ने 24 फरवरी को उत्तर, पूर्व और दक्षिण से Ukraine पर तीन-तरफा आक्रमण कर दिया। Vladimir Putin और चीनी नेता XI jinping ने 4 फरवरी को Olympic की शुरुआत में मुलाकात की थी। इस दौरान ‘no limits’ partnership की घोषणा की गई, जिसमें West के खिलाफ और अधिक सहयोग करने का वचन दिया गया।

Centre for strategic and international studies think tank की चीनी expert बोनी लिन ने कहा कि यह साफ नहीं है कि शी को putin के इरादों के बारे में कितनी जानकारी थी। उन्होंने कहा कि Ukraine से अपने नागरिकों को निकालने में चीन भी धीमा रहा, जिससे यह पता चलता है कि वह पूरी तरह से तैयार नहीं था। लिन ने कहा कि ऐसे में अभी कुछ भी दावे के साथ कहना मुश्किल है।