बच्चों की लेखन कार्यशाला प्रारंभ

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read
Screenshot-5

स्याल्दे (अल्मोड़ा)। बच्चों की पत्रिका बालप्रहरी तथा भारत ज्ञान विज्ञान समिति द्वारा राजकीय कन्या इंटर कॉलेज स्याल्दे में आयोजित बच्चों की लेखन कार्यशाला के पहले दिन विभिन्न स्कूलों के 60 बच्चों ने भागीदारी की। कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए स्याल्दे के खंड शिक्षा अधिकारी आर के वर्मा ने कहा कि बच्चों के मन में राष्ट्रीय एकता की भावना जाग्रत किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि बच्चों की छिपी प्रतिभा को अवसर देने के लिए विद्यालयों में प्रतिभा दिवस पर कई गतिविधियां कराई जा रही हैं। लेखन कार्यशाला के संबंध में उन्होंने कहा कि इस कार्यशाला से बच्चों को मौखिक तथा लिखित तौर पर अभिव्यक्ति का अवसर मिलेगा। राजकीय बालिका इंटर कालेज स्याल्दे की प्रधानाचार्या श्रीमती गीता रानी ने बच्चों के मनोविज्ञान को समझते हुए उन्हें शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने पर बल दिया। संचालन करते हुए कार्यशाला की स्थानीय संयोजक श्रीमती प्रतिभा चौहान ने इस बात पर हर्ष व्यक्त किया कि इस कार्यशाला में लड़कियों को अधिक अवसर मिल रहा है। बालप्रहरी संपादक उदय किरौला ने बताया कि जन सहयोग से आयोजित इस कार्यशाला में बच्चों को कहानी कविता व साहित्य की अन्य विधाओं से जोड़कर प्रत्येक बच्चे की हस्तलिखित पुस्तक तैयार की जाएगी।
कार्यशाला की शुरुआत ‘ज्ञान का दीया जलाने’ समूह गीत से हुई। अध्यक्ष मंडल में प्रत्येक स्कूल से एक बच्चे को शामिल किया गया। आज बच्चों ने मेरा परिचय तथा अपनी अपनी ड्राइंग तैयार की। आज संपन्न नाम लिखो प्रतियोगिता, शब्द लेखन प्रतियोगिता तथा सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में अव्वल रहे बच्चों को पुरस्कार में बालसाहित्य दिया गया ।
उद्घाटन समारोह को अभिभावक संघ के अध्यक्ष प्रेमगिरी गोस्वामी, रमेशचंद्र उप्रेती, पानसिंह नेगी, ज्योति राव आदि ने भी संबोधित किया। राजकीय बालिका इंटर कालेज स्याल्दे की प्रार्थना सभा में बालप्रहरी संपादक उदय किरौला ने बच्चों को ‘आदमी की कहानी’ सुनाई।

holy-ange-school
IMG 20190402 WA0004

ezgif-1-436a9efdef
Joinsub_watsapp