Almora:: टानी संकुल के प्राथमिक विद्यालय धामस में हुआ बालशोध मेला

editor1
3 Min Read

Childrens research fair held in primary school of Tani cluster

अल्मोड़ा, 22 दिसंबर 2023- अजीम प्रेमजी फाउंडेशन की ओर से टानी संकुल के राप्रावि धामस में एफएलएन आधारित बाल शोध मेले का आयोजन किया गया।

Childrens research fair held in primary school of Tani cluster
Childrens research fair held in primary school of Tani cluster


इस मेले का उद्घाटन उपशिक्षा अधिकारी सुरेश आर्य ने किया। मेले में टानी संकुल के राजकीय प्राथमिक विद्यालय आसपास के 7 स्कूलों राजकीय प्राथमिक विद्यालय वल्साखूंट, टानी, धामस प्राचीन, धामस नवीन, धारी, अधार प्राचीन न नवीन के 180 बच्चों ने प्रतिभाग किया।
मेले में बच्चों के बनाये हिन्दी अंग्रेंजी व गणित के स्टॉल लगाये गये जिसमें बच्चों ने जो कार्य अपने स्कूल में किया उसका प्रस्तुतीकरण किया गया। इसके साथ ही प्रत्येक विद्यालय ने विभिन्न प्रकार के शैक्षणिक खेल भी किये गये। बच्चों ने गणित के स्टॉल में संपर्क किट से जोड़ घटाना, स्थानीय मान, कोणों के प्रकार, इकाई दहाई की संकल्पना, जोड़ को आसान तरीके से सिखाना (कक्षा 1 व 2) लगाए गए थे।
अंग्रेजी प्रयोग आदि के स्टॉल लगाए गए थे। हिन्दी भाषा में संज्ञा सर्वनाम क्रिया,विलोम शब्द, समानार्थी शब्द,दो वर्णों के शब्द आदि के स्टॉल भी लगाए गए थे। साथ ही, पर्यावरण विषय में में,जल चक्र, उत्तराखंड के जिले आदि के भी स्टॉल लगाए गए थे।
इस दौरान अलग-अलग गांवो से लगभग 45 अभिभावकों ने अपने बच्चों के काम को देखा और इस काम की सराहना भी की गई। इसके साथ ही कार्यक्रम में उपस्थित शिक्षकों में हंसा दत्त शर्मा, नीमा मेहता, सुरेन्द्र, शिवदत्त, रंजना पाल, कविता, सविता दीपा, मीरा, ममता, दर्शन व नारायण राम ने भी अपने विचार रखे।
अंत में खंड शिक्षा अधिकारी सुरेश आर्य व बीआरसी समन्वयक बद्री दत्त भैसोडा व मुख्य प्रशासनिक अधिकारी खण्ड हवालबाग ने बताया कि शिक्षा बच्चों अभिभावकों और शिक्षकों से मिलकर एक त्रिकोण है, जिसमें सभी का सहयोग होना आवश्यक है। बच्चों में आत्मविश्वास जगाने के लिए भी यह बाल शोध मेला एक अच्छी पहल है।


इस कार्यक्रम में अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के संदीप, रवि, मेघना, अभिलाशा श्रीलथा, सौम्या, शालिनी ने बच्चों के साथ भाषा व गणित की खेल खेल में अनेक गतिविधियों को संचालित किया। अंत में भोजन माताओं व एसएमसी अध्यक्षों को सम्मानित किया गया।

Joinsub_watsapp