shishu-mandir

बालदिवस के उपलक्ष्य में हुई प्रतियोगिताएं, 21 स्कूलों के 633 बच्चों ने किया प्रतिभाग

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read

उत्तरा न्यूज अल्मोड़ा। बाल दिवस के अवसर पर बालप्रहरी, बालसाहित्य संस्थान तथा भारत ज्ञान विज्ञान समिति द्वारा स्वर्गीय पुष्पलता जोशी स्मृति न्यास के सौजन्य से राजकीय इंटर कॉलेज अल्मोड़ा में आयोजित कार्यक्रम में अल्मोड़ा के 21 स्कूलों के 633 बच्चों ने प्रतिभागी किया। सभी प्रतिभागी बच्चों को मुख्य अतिथि पर्यावरणविद डा. जेएस मेहता ने प्रशस्ति पत्र प्रदान किए।

new-modern
gyan-vigyan

इस अवसर पर प्राथमिक, जूनियर व सीनियर वर्ग की चित्रकला प्रतियोगिता में तत्काल दिए विषय पर बच्चों ने ड्राइंग तैयार की। तीनों वर्ग की भाषण प्रतियोगिता में बच्चों को विषय बंद पर्ची के आधार पर तत्काल दिया गया। सीनियर व जूनियर वर्ग के बच्चों ने दिए हुए शब्दों के आधार पर कहानी व कविता तैयार की।

saraswati-bal-vidya-niketan

जबकि प्राथमिक वर्ग में बच्चों की श्रुतिलेख प्रतियोगिता हुई। 45 बच्चों को पुरस्कार दिया गया। सांत्वना पुरस्कार के तौर पर देश के विभिन्न राज्यों के लेखकों की पुस्तकें 135 बच्चों को पुरस्कार बतौर दी गई। प्राथमिक वर्ग को बालप्रहरी संपादक उदय किरौला ने खेल भी कराया।

भारत ज्ञान विज्ञान समिति के प्रांतीय कोषाध्यक्ष प्रमोद तिवारी, भारत ज्ञान विज्ञान समिति के जिलाध्यक्ष अनिल पुनेठा, जिला सचिव जगदीश पाठक व बालप्रहरी संपादक उदय किरौला ने संचालन किया। विभिन्न

प्रतियोगिताओं का मूल्यांकन रमसा से जुड़े विनोद राठौर, प्रेमा गड़कोटी, राजेंद्र सिंह रावत, मोतीप्रसाद साहू, डॉ एम एस राणा, भगवत बगडवाल, इंदिरा तिवारी, लीला खोलिया, देवराज वर्मा, गरिमा राणा, ममता बिनौली, युगल मठपाल, हेमलता वर्मा, दिनेशचंद्र पांडे आदि ने किया। विभिन्न स्कूलों के शिक्षक व अभिभावकों ने प्रमाण पत्र लिखने में मदद की।

पर्यावरणविद डॉ जे एस मेहता, प्रधानाचार्य सुरेशचंद्रद पाठक, दयाकृष्ण कांडपाल, विनोद राठौर आदि ने बच्चों को संबोधित किया। प्रमोद तिवारी ने सभी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि बाल दिवस के अवसर पर रविवार को इस कार्यक्रम को रखने के पीछे हमारा मानना है कि अधिक से अधिक बच्चों की भागीदारी हो।