shishu-mandir

राज्य स्तरीय विमर्श में बच्चों ने उठाई मांग- बाल श्रम(Child labour) नहीं शिक्षा दो

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

बालश्रम के विरुद्ध अभियान (CACL) की ओर से आयोजित एक राज्य स्तरीय विमर्श व वेबिनार में बच्चों ने बालश्रम(Child labour) के खिलाफ खुलकर अपनी बात रखी।

अल्मोड़ा, 30 मई 2021- बालश्रम के विरुद्ध अभियान (CACL) की ओर से आयोजित एक राज्य स्तरीय विमर्श व वेबिनार में बच्चों ने बालश्रम(Child labour) के खिलाफ खुलकर अपनी बात रखी।

Child labour

कार्यक्रम में 100 प्रतिभागियों के अल्मोड़ा, उधम सिंह नगर, नैनीताल व चमोली व देहरादून सहित 6 जिलों के बच्चों ने प्रतिभाग किया।

जिसमें दो बच्चों अल्मोडा से कशिश व चमोली से दीपांशु का चयन 12 जून को होने वाले राष्ट्रीय विमर्श में उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व करेंगे।

यह कार्यक्रम चाइल्ड लेबर (Child labour)उन्मूलन के लिए आइएलओ की ओर से आयोजित अभियान के तहत आयोजित किया जाएगा।
रविवार को हुई वेबिनार में बच्चों ने तर्क के साथ अपनी बात रखी।

भारत के इस शहर में हो रही है जैव ईंधन (biofuel) की शुरुवात, प्रदूषण से मिलेगी निजात

बाल श्रम(Child labour) नहीं शिक्षा विषय पर बच्चों ने अपना मांग पत्र भी प्रस्तुत किया। बच्चों ने कहा कि कोविड कर्फ्यू के संदर्भ में लगाए गए लाँक डाउन में बच्चों की पढ़ाई बाधित हो गई है। इसलिए सरकार को बच्चों की पढ़ाई की व्यवस्था खुद उठानी चाहिए। सरकार को इसके लिए सभी जरूरी व्यवस्था करनी चाहिए।और बच्चों को घरों में ही शिक्षण की व्यवस्था करनी चाहिए।

उत्तराखण्ड के सीएम Tirath Singh Rawat का एक और हास्यास्प्रद बयान, बाले आजादी के बाद से अब तक नहीं मिली चीनी

बच्चों ने यह भी कहा कि लाँक डाउन में बच्चों के माता पिता का रोजगार छिन गया है ऐसे में उनके रोजगार की व्यवस्था की जाए।

साथ ही बालश्रम (Child labour)निषेध कानून(CLPRA) के संशोधन में जरूरी सुधार कर 18 साल तक के बच्चों से श्रम को प्रतिबंधित करने की मांग की। उत्तराखंड के 6 जिलों से दीपांशु, कशिश, रोजन, अंकिता, प्रियंका व मनीष ने भाग लिया।

Pithoragarh- महामारी के बीच बिना अनुमति के नही बांट सकेंगे राशन

वेबिनार का संचालन इलिका तिवारी ने किया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्तर से केके त्रिपाठी, राज्य संयोजक नीलिमा भट्ट, रघु तिवारी, हेस्को से डाक्टर किरन, चमोली से डा.डीएस पुंडीर, द्वारिका प्रसाद सेमवाल, जगरोशन, नीलम बिष्ट, पुष्पा कांडपाल, शायरा, निम्मी जोशी, मोह्मद शालिम, बबीता, मुकेश, सैमुअल लाल आदि प्रतिभाग किया।

मालूम हो कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने इस वर्ष को बाल मजदूरी उन्मूलन वर्ष घोषित किया है। इसे लेकर सीएसीएल ने 44 दिन का अभियान शुरू किया है। यह अभियान हर राज्य में आयोजित किया जा रहा है।

उत्तरा न्यूज के यूट्यूब चैनल को यहां सब्सक्राइब करें