shishu-mandir

Gujarat Govt. Namo LakshmiYogana: मुख्यमंत्री का आया आदेश गुजरात में 9th से 12th के छात्रों को मिलेंगे ₹50000

Smriti Nigam
3 Min Read

Gujarat Govt. Namo Lakshmi Yogana: गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने “नमो लक्ष्मी योजना” के बारे में बताते हुए कहा कि इस योजना का उद्देश्य लड़कियों को 9वी से 12वीं तक उच्च माध्यमिक विद्यालयों में एडमिशन दिलाना है और उनके स्वास्थ्य और पोषण संबंधी जरूरत को भी पूरा करना है।

new-modern
gyan-vigyan

Gujarat Namo Saraswati Vigyan Sadhana Yojana: गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शनिवार को कक्षा 9वी से 12वीं तक के छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए योजनाएं शुरू की है जिसके लिए सरकार ने राज्य के बजट में 1650 करोड रुपए आवंटित किए। अपने नमो लक्ष्मी योजना के तहत सरकार 4 वर्षों तक 9वी से 12वीं तक में पढ़ने वाली छात्राओं को ₹50000 प्रदान करेगी। “नमो सरस्वती विज्ञान साधना योजना” के तहत कक्षा 11वीं और 12वीं में साइंस स्ट्रीम चुनने वाली लड़कियों और लड़कों दोनों को 25,000 रुपये दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने अहमदाबाद से ज्ञानदा हाई स्कूल से योजनाओं की शुरुआत की, इसमें राज्य भर के प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय ओके लगभग 35 हजार छात्रों और शिक्षकों ने ऑनलाइन कार्यक्रम में भी भाग लिया।  भूपेंद्र पटेल ने प्रधानमंत्री का बधाई संदेश भी पड़ा और कहा कि यह योजनाएं गुजरात में महिलाओं और युवाओं को शिक्षा के माध्यम में सशक्त बनाने के लिए सुनहरा मौका है।

नमो लक्ष्मी योजना के बारे में विस्तार से बताते हुए भूपेंद्र पटेल ने कहा कि इस योजना का उद्देश्य लड़कियों को नवी से 12वीं तक उच्च शिक्षा देना है। उन्होंने कहा कि यह योजना सरकारी, सहायता प्राप्त और प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाली लड़कियों को कवर करेगा।

saraswati-bal-vidya-niketan

प्रेस रिलीज के मुताबिक सरकार ने इस साल के बजट में योजनाओं के लिए 1,650 करोड़ रुपये आवंटित किये हैं। नमो लक्ष्मी योजना के तहत, लाभार्थी छात्रों को हर साल 10 महीने के लिए 500 रुपये प्रति माह मिलेंगे और शेष 10,000 रुपये उन्हें कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद दिए जाएंगे।

बताया जा रहा है कि कक्षा ग्यारहवीं और 12वीं के छात्रों को प्रत्येक वर्ष 10 महीने के लिए 750 रुपए प्रति माह मिलेंगे और 12वीं की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ₹15000 दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा, नमो सरस्वती विज्ञान साधना योजना का उद्देश्य छात्रों को साइंस स्ट्रीम चुनने और उसमें उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

कक्षा ग्यारहवीं और 12वीं के दिन छात्रों ने साइंस स्ट्रीम को चुना है। उन्हें 10 महीने के लिए प्रतिमा ₹1000 दिए जाएंगे। दो वर्षों में कुल ₹20000 और शेष ₹5000 उन्हें कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि 11वीं और 12वीं की साइंस स्ट्रीम में पढ़ने वाली लड़कियों को दोनों योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।