नए साल 2022 फरवरी के पहले दिन से बजट मे होने वाले है कई बदलाव

editor1
2 Min Read


एक फरवरी को वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट (Budget 2022-23) पेश करेंगी जिससे देश की अर्थव्‍यवस्‍था में बदलाव होगा बजट (Aam budget 2022) के अलावा कई महत्वपूर्ण बदलाव किए जाने है जो की 1 फरवरी से होने वाले हैं।


एसबीआई कर रहा है कुछ ऐसे बड़े बदलाव


देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक एसबीआई (SBI) पैसा ट्रांसफर करने के नियमों में बदलाव करने वाला है । अब बैंक 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच IMPS के जरिये पैसा ट्रांसफर करने पर 20 रुपये + GST चार्ज वसूलेगा।
गौर करने वाली बात है की आरबीआई ने भी अक्टूबर 2021 में IMPS के माध्यम से ट्रांजैक्शन का अमाउंट 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया था. रिजर्व बैंक ने IMPS के जरिए होने वाले ट्रांजेक्‍शन की लिमिट को भी एक दिन में 2 लाख रुपये से बढ़ा कर 5 लाख रुपये कर दी है।


बैंक ऑफ बड़ौदा के नियम में बदलाव


बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों को 1 फरवरी से चेक पेमेंट के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम फॉलो करना होगा. यानी अब चेक से जुड़ी जानकारी भेजनी होगी तभी आपका चेक क्लीयर होगा ये बदलाव 10 लाख रुपये से ऊपर के चेक क्लीयरेंस के लिए हैं।


पीएनबी ने दिखाई सख्ती


पंजाब नेशनल बैंक (PNB) मे अगर आपका खाता है तो अब अगर आपके अकाउंट में पैसे न होने के कारण किस्त या निवेश फेल हो जाती है तो आपको 250 रुपये पेनल्‍टी चुकानी होगी. अभी तक ये पेनाल्टी 100 रुपये थी जो की बड़ा कर 250 कर दी गई है।
नए वित्त वर्ष का पेश होगा बजट।


पहली फरवरी को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) बजट पेश करेंगी. इसमें डायरेक्ट और इनडायरेक्ट टैक्स (personal income tax rates) से जुड़े नियमों में बदलाव हो सकता है।


कोरोना कहर से चरमराई अर्थव्यवस्था के बीच ये आम बजट बहुत महत्वपूर्ण है,5 राज्यों के चुनाव भी सामने है इसलिए ऐसा माना रहा है कि सरकार इस बजट में कई अहम फैसले ले सकती है।