केंद्र सरकार हर महीने आपको देगी 5 हजार रुपए, जानिए किसे और कैसे मिलेंगे ये पैसे

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

Atal Pension Scheme 2022 : देश में यू तो कई pension scheme चल रही है लेकिन इन सब में नरेंद्र मोदी सरकार के द्वारा चलाई जा रही अटल पेंशन स्कीम सबसे खास है। इस स्कीम के थी आपको हर महीने 5 हजार रुपए तक मिल सकते है वही अगर पति – पत्नी दोनों इस स्कीम का फायदा लेते है तो आपको 10 हजार रुपए महीने तक मिल सकते है। चलिए जानते है कैसे।

new-modern

Atal Pension Scheme के तहत सरकार नागरिकों को प्रति माह 1000 रुपए से लेकर 5 हजार रुपए तक देती है। इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए आपको हर महीने premium जमा करना होता है। अगर आवेदक 18 साल की उम्र से हर महीने 210 रुपए महीने का प्रीमियम जमा करते है तो आपको अधिकतक 42 वर्ष की आयु तक निवेश करना होगा और इसके बाद 60 साल की उम्र के बाद आपको हर महीने 5 हजार रुपए की पेंशन मिलेगी। अगर आप हर महीने 1000 रुपए ही पैंशन चाहते है तो आपको 18 से 42 साल तक हर महीने सिर्फ 42 रुपए ही जमा करने होंगें।

अगर आप भी Atal Pension Scheme का फायदा उठाना चाहते है तो आपको किसी भी बैंक के जरिए इस स्कीम में bank account खुलवा सकते है। आपको बता दें कि शुरुआत के 5 साल में सरकार भी आपके पैसे के साथ निवेश करेगी। ऐसे में अगर आप भी अपने भविष्य में पैसे की चिंता और कमी से दूर रहना चाहते है तो आपको भी इस स्कीम के साथ जाना चाहिए।