shishu-mandir

अनलाॅक-2 unlock 2 के लिए केन्द्र सरकार की गाइडलाइन जारी, जाने क्या हुआ परिवर्तन

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

Central Government guideline for unlock 2

कोरोनावायरस संक्रमण के कारण पूरे देश में चल रहे लाकडाउन को समाप्त करने के चरण में आज अनलाॅक 1 समाप्त हो रहा है तथा 1 जुलाई से पूरे देश में अनलाॅक 2 लागू किया जा रहा है। इसी के दृष्टिगत केंद्र सरकार ने अनलाॅक 2 (unlock 2) के लिए दिशा निर्देश जारी कर दी है जिसके तहत आम जनता को अनेक रियायतें भी दी गई हैं।

new-modern
gyan-vigyan

केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार 1 जुलाई से जारी होने वाले अनलॉक 2 में रात्रि कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा। 31 जुलाई तक स्कूल-कॉलेज को बंद ही रखा जाएगा। मेट्रो सर्विस, सिनेमा हाल, स्वीमिंग पूल, थिएटर, बार, किसी भी प्रकार के कार्यक्रमों में भीड़ के जमा होने पर भी रोक जारी रहेगी।

saraswati-bal-vidya-niketan

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर भी प्रतिबंध रहेगा हालांकि वंदे भारत अभियान के तहत अंतराष्ट्रीय उड़ानों को छूट रहेगी। शारीरिक दूरी बनाए रखने और मास्क आदि के प्रयोग के नियमों का पालन पहले की तरह ही करना अनिवार्य होगा। 65 वर्ष से अधिक और 10 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों के लिए विशेष सावधानी बरतने की बात कही गई है।

बताते चले कि आज शाम 4:00 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित करने जा रहे हैं जिसमें अनलॉक 2 से संबंधित चर्चाएं हो सकती हैं। तमिलनाडु और महाराष्ट्र में 31 जुलाई तक लाकडाउन बढ़ाया भी गया हैं

ज्ञानवर्धक वीडियो देखें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/

TAGGED: